शिक्षा का बड़ा बयान,  पहली से तीसरी तक के स्कूल खोलने को लेकर दिया ये बयान

punjabkesari.in Tuesday, Sep 14, 2021 - 09:20 AM (IST)

यमुनानगर (सुरेंद्र मेहता): हरियाणा के शिक्षा एवं पर्यावरण मंत्री कंवर पाल गुज्जर का कहना है कि सब कुछ इसी तरह ठीक ठाक चलता रहा तभी पहली से तीसरी तक के स्कूल खोले जाएंगे। उन्होंने माना कि अभी तक बहुत बड़ी संख्या में टीचरों ने वैक्सीन नहीं लगवाई है। उन्होंने कहा कि सभी टीचरों को वैक्सीन लग जाए ऐसा सरकार का प्रयास है। साथ ही उन्होंने कहा कि उनकी जानकारी में ऐसा नहीं आया कि वैक्सीन नहीं लगवाने वाले कर्मचारियो की सैलरी रोकी जाएगी।

कंवरपाल गुर्जर ने कहा की सरकारी कर्मचारी वा टीचर पढ़े-लिखे वर्ग में शामिल हैं ।उन्हें पता है कि वैक्सीन लगवाना सभी के लिए लाभदायक है, जिन्होंने अभी तक वैक्सीन नही लगवाई वह वैक्सीन लगवा ले।  शिक्षा मंत्री ने कहा कि महापुरुषों, योद्धाओं  की जीवनी स्कूली पाठ्यक्रम में शामिल की जाएगी, जिससे विद्यार्थी व आने वाली पीढ़ी प्रेरणा ले सकें। उन्होंने कहा कि पानी बचाने के लिए प्रदेश सरकार ने कई योजनाएं चलाई हैं, जिसके तहत 100 फुट से ज्यादा गहरे स्थान वाले इलाकों में केवल उन्हें ट्यूबवेल  कनेक्शन को मंजूरी दी जाएगी जो ड्रिप सिंचाई का प्रयोग करेंगे। इससे ना सिर्फ पानी की बचत होती है बल्कि उत्पादन भी ज्यादा होता है।  

सरकार ने ड्रिप योजना पर 80% तक सब्सिडी की घोषणा की है। इसके अलावा धान को छोड़कर अन्य फसलें लगाने वालों को भी 7000 हज़र  रुपए प्रति एकड़ का अनुदान दिया जा रहा है। और प्रदेश में ऐसे 2लाख एकड़ भूमि के मालिक किसान धान की बजाय अन्य फसलों को लगाएंगे इसके लिए उन्होंने सरकार को विश्वास दिलाया है। उन्होंने बताया कि प्रदेश में 14 हजार के लगभग तालाब हैं जिन्हें साफ करके पानी भरा जाएगा इससे भी रिचार्ज होगा।

(हरियाणा की खबरें टेलीग्राम पर भी, बस यहां क्लिक करें या फिर टेलीग्राम पर Punjab Kesari Haryana सर्च करें।)
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Isha

Recommended News

Related News

static