काम आ रही हरियाणा सरकार की सख्ती, मंडियों में गेहूं की खरीद में जुटे आढ़ती

punjabkesari.in Friday, Apr 24, 2020 - 09:09 PM (IST)

चंडीगढ़(धरणी): हरियाणा की मंडियों में सरकार की सख्ती धीरे-धीरे काम आ रही है। प्रदेश सरकार द्वारा गेहूं खरीद के वैकल्पिक इंतजाम करने की चेतावनी के बावजूद आढ़ती न केवल हड़ताल से वापस लौट रहे हैैं, बल्कि उन्होंने कई मंडियों में खरीद भी चालू कर दी है। सरकार का दावा है कि आढ़तियों की अधिकतर मुख्य मांगें मानी जा चुकी हैैं। ऐसे में कोरोना संक्रमण के प्रभाव के चलते यह हड़ताल का उचित समय नहीं है।

हरियाणा के यह आढ़ती बिना शोर मचाए काम पर तो लौट आए हैैं,लेकिन उन्होंने सरकार से मंडियों में सुविधाएं बढ़ाने,पिछले साल सरसों खरीद का बकाया कमीशन देने,धान खरीद का पैसा व कमीशन जारी करने और पल्लेदारों की मजदूरी का भुगतान करने की मांग की है।

मुख्यमंत्री मनोहर लाल और डिप्टी सीएम दुष्यंत चौटाला के साथ ही अतिरिक्त मुख्य सचिव संजीव कौशल तथा पीके दास ने स्पष्ट कह दिया था कि मंडियों में गेहूं खरीद के लिए किसान उत्पादक संगठनों तथा नए प्लेयर्स व पंचायतों को कच्चे लाइसेंस दे दिए जाएंगे। डिप्टी सीएम दुष्यंत चौटाला ने फिर कहा कि किसान के एक-एक दाने का पैसा खरीद के साथ ही उसे मिले, इसके लिए आढ़तियों को उनके पुराने बैंक खातों से खरीद का भुगतान करने की अनुमति दी जा चुकी है।

सरकार ने गेहूं खरीद के लिए 22 हजार करोड़ रुपये और आढ़तियों की आढ़त के लिए 400 करोड़ रुपये का इंतजाम किया है। गेहूं का उठान होने के साथ ही किसान व आढ़ती दोनों का भुगतान होगा। मंडियों में मास्क व सैनिटाइजेशन,बारदाना, तिरपाल, पंखा, झरना  सभी की व्यवस्था की गई है।

मुख्यमंत्री के पूर्व मीडिया सलाहकार राजीव जैन ने भी आढ़तियों को समझाने में सक्रिय भूमिका निभाई और कुछ आढ़तियों की मुख्यमंत्री से बात कराई। हरियाणा व्यापार मंडल के अध्यक्ष बजरंग दास गर्ग ने कई मंडियों का दौरा करने व व्यापारियों से बातचीत के बाद कहा कि सभी आढ़ती गेहूं खरीद में तेजी लाएंगे। सरकार को तुरंत प्रभाव से सभी खरीद केंद्रों में मूलभूत सुविधाओं के पुख्ता प्रबंध करने चाहिए।

चार दिन में नौ लाख मीट्रिक टन से ज्यादा गेहूं की खरीद
हरियाणा में चार दिनों में नौ लाख मीट्रिक टन से अधिक गेहूं की खरीद की जा चुकी है। कृषि विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव संजीव कौशल ने बताया कि बृहस्पतिवार को 42 हजार 357 किसानों से 3 लाख 58 हजार 136.28 मीट्रिक टन गेहूं बेचा।

पिछले चार दिनों में किसानों ने 9 लाख 7 हजार 949.52 मीट्रिक टन गेहूं बेचा है। बृहस्पतिवार को 163 खरीद केंद्रों में 8321 किसानों से 23 हजार 907.80 मीट्रिक टन सरसों की बिक्री की। इसके साथ ही अब तक 74 हजार 84 किसानों से दो लाख 257 मीट्रिक टन सरसों की खरीद की जा चुकी है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Edited By

vinod kumar

Recommended News

Related News

static