झूठे दस्तावेज बना नाबालिग बेटे की शादी करवा रहा था पिता, मामला दर्ज

punjabkesari.in Thursday, Jan 09, 2020 - 01:44 PM (IST)

रानियां(सतनाम): पुत्र की कम आयु में शादी करने वाले पिता पर रानियां पुलिस ने मामला दर्ज कर लिया है। पुलिस के पास जिला महिला संरक्षण एवं बाल विवाह निषेध अधिकारी की ओर से शिकायत आई थी जिस पर संज्ञान लेते हुए रानियां पुलिस ने मामला दर्ज किया है। इस सम्बंध में जानकारी देते हुए जिला महिला संरक्षण एवं बाल विवाह निषेध अधिकारी ने बताया कि 6 जनवरी को उन्हें सूचना मिली थी कि रानियां के वार्ड नंबर 9 निवासी नाबालिग की शादी गांव करीवाला निवासी युवती के साथ की गई है।

उन्होंने गांव में जाकर युवती के जन्म से सम्बंधित दस्तावेज मंगवाए तो उसकी उम्र 18 वर्ष पूरी मिली लेकिन जब उसके साथ शादी करने वाले लड़के के परिजनों से उसके जन्म से सम्बंधित दस्तावेज मंगवाए गए तो शादी के समय उसकी उम्र करीब 20 वर्ष है, जोकि नाबालिग है और शादी के लायक नहीं है।  इस सम्बंध में लड़के के परिजनों को दस्तावेज लेकर 2 बार नोटिस देकर कार्यालय में आकर नाबालिग लड़के व लड़की मधु सहित अपना पक्ष रखने हेतु बुलाया गया, लेकिन उनके घर का कोई सदस्य कार्यालय में नहीं आया।

पुन:लड़का पक्ष के मोबाइल नंबर पर संपर्क करके कार्यालय में अपना पक्ष रखने बाबत बुलाया गया तो 21 दिसम्बर 2019 को अपने पारिवारिक सदस्यों सहित लड़के के पिता सतपाल पुत्र मोहन सिंह नम्बरदार व अन्य मौजिज व्यक्ति उपस्थित हुए लेकिन अपने लड़के व पुत्रवधू को जांच में शामिल नहीं किया। रिकॉर्ड में उम्र कम होने के बाद भी शादी करने पर अधिकारी ने परिजनों से कहा कि बाल विवाह कानूनी अपराध है।  अधिकारी ने परिजनों द्वारा नाबालिग होने पर भी की गई शादी को लेकर पुलिस को इस संबंधी केस दर्ज करने की सिफारिश की, जिस पर पुलिस ने केस दर्ज कर आगामी कार्रवाई शुरू कर दी है। जांच अधिकारी जय सिंह ने बताया कि शिकायत के आधार पर केस दर्ज कर लिया गया है। जल्द आगामी कार्रवाई की जाएगी।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Isha

Recommended News

Related News

static