CBSE बोर्ड ने बदला मार्किंग सिस्टम, छात्रों को होंगे ये फायदे

punjabkesari.in Thursday, Dec 26, 2019 - 12:29 PM (IST)

कैथल (महीपाल) : सैंट्रल बोर्ड ऑफ सैकेंडरी एजुकेशन ने 10वीं व 12वीं बोर्ड परीक्षा में विद्यार्थियों को अब रटा से दूर हटाने को लेकर इनोवेटिव को भी बढ़ावा देगा। इसे लेकर सी.बी.एस.ई. सिस्टम ने अपनी मार्किंग सिस्टम में बदलाव किया है। इससे अब किताबों में लिखा उत्तर लिखने की बजाय अपनी समझ से इनोवेटिव उत्तर के अधिक अंक दिए जाएंगे। परीक्षक इनोवेटिव आंसर की लेखन शैली को परखकर अंक दे सकते हैं। हाल ही में सी.बी.एस.ई. ने यह स्कूलों को निर्देश जारी किए हैं। 

स्कूलों को कहा गया कि सभी विद्यार्थियों की बोर्ड परीक्षा में आंसर राइटिंग की प्रैक्टिस करवाएं। इससे विद्यार्थी समय अनुसार अपनी परीक्षा को पूरा कर सके। परीक्षा में यदि विद्यार्थी प्रश्न का उत्तर सम्बंधित अपनी भाषा में अधूरा देते हैं तो भी विद्यार्थी को बोर्ड की परीक्षा में अंक मिलेंगे। विद्यार्थी को सवा 10 से साढ़े 10 बजे तक पूरे 15 मिनट पेपर पढऩे के दिए जाएंगे। विद्यार्थी पहले पूरा पेपर अच्छी तरह पढ़कर पहले जो प्रश्न आते हैं वे पहले उसे कर लें। उसके बाद जो प्रश्न नहीं आते हैं वे प्रश्न सम्बंधित अपनी भाषा में उसका उत्तर दें।

परीक्षा जांच से पूर्व होगी परीक्षकों की बैठक
सी.बी.एस.ई. की ओर से मार्किंग सिस्टम में बदलाव किए जाने को लेकर विद्यार्थियों को इसका फायदा हो परीक्षा जांच से पहले परीक्षकों की बैठक की जाएगी। इससे नई व्यवस्था में विद्यार्थी प्रश्न समझकर अपनी भाषा में उत्तर देंगे। विद्यार्थियों को नई मार्किंग सिस्टम में काफी फायदा होगा।

फरवरी व मार्च में होंगी परीक्षाएं
बोर्ड की ओर से परीक्षाओं का शैड्यूल जारी कर दिया गया है। परीक्षाएं 15 फरवरी से शुरू होंगी जो मार्च तक जारी रहेंगी। विद्यार्थी बिना किसी दबाव व डर शांत मन से परीक्षा की तैयारी करें। विद्यार्थी परीक्षा की तैयारी टाइम टेबल बनाकर करें।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Isha

Recommended News

Related News

static