मुख्यमंत्री ने अंत्योदय परिवार उत्थान योजना के लाभार्थियों से किया सीधा संवाद

punjabkesari.in Saturday, Jan 28, 2023 - 07:04 PM (IST)

चंडीगढ़(चंद्रशेखर धरणी): हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने आज सोनीपत में ऑडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से मुख्यमंत्री अंत्योदय परिवार उत्थान योजना के लाभार्थियों से सीधा संवाद किया। इस दौरान लाभार्थियों ने मुख्यमंत्री का धन्यवाद करते हुए कहा कि हरियाणा सरकार ने उन जैसे जरूरतमंदों के लिए जितनी कल्याणकारी योजनाएं चलाई हैं, उतना उनके बारे में किसी भी सरकार ने नहीं सोचा। लाभार्थियों ने कहा कि प्रदेश सरकार ने मुख्यमंत्री अंत्योदय परिवार उत्थान योजना चलाकर गरीबों व वंचितों को स्वावलंबी बनाकर जीवन जीने का अधिकार दिया है।

 

मनोहर लाल ने लाभार्थियों को संबोधित करते हुए कहा कि प्रदेश सरकार अंत्योदय परिवारों को मुख्यधारा में लाने हेतू रोजगार, स्वास्थ्य, शिक्षा तथा आवास आदि के लिए विभिन्न योजनाएं चला रही है। उन्होंने कहा कि ऐसे परिवारों के उत्थान के लिए ही सरकार ने मुख्यमंत्री अंत्योदय परिवार उत्थान योजना चलाई है। इसके तहत लगभग 30,000 परिवारों को मदद पहुंचाई है। इस योजना के माध्यम से ऐसे परिवारों की वार्षिक आय कम से कम 1 लाख 80 हजार रुपये करने का बीड़ा उठाया है। सरकार का प्रयास है कि अंत्योदय परिवार के सदस्यों का कौशल विकास हो ताकि वे अपना स्वयं का काम शुरू करने में सक्षम बनें। इसके लिए उन्हें ऋण स्कीमों, कौशल विकास स्कीमों और निजी या विभिन्न विभागों में रोजगार और दूसरी सुविधाओं के साथ जोड़ा गया है। इस स्कीम के शुरू होने से लेकर 27 जनवरी, 2023 तक 22,035 लोगों को ऋण दिये गये हैं । इसके साथ ही 1,849 लाभपात्रों को प्रशिक्षण दिया गया है।

 

उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री अंत्योदय परिवार उत्थान योजना में 18 विभागों की 48 योजनाओं का चयन किया गया है । इन्हें https://parivarutthan.haryana.gov.in पोर्टल पर अपलोड किया गया है ताकि कोई भी व्यक्ति कभी भी और कहीं पर भी इनकी जानकारी हासिल कर सके। इस पोर्टल पर योजनाओं की जानकारी के अलावा, पात्रता व लाभ का विवरण भी दिया गया है। इसी पोर्टल पर पात्र व्यक्ति योजना के लिए आवेदन भी कर सकता है। 

 

861 अंत्योदय मेलों का किया गया आयोजन

 

मुख्यमंत्री ने कहा कि इस योजना का लाभ अधिक से अधिक परिवार उठा सकें, इसकी जानकारी देने के लिए समय - समय पर अंत्योदय परिवार उत्थान मेले आयोजित किये जाते हैं ताकि चिन्हित परिवार विभिन्न स्कीमों की जानकारी ले सकें। प्रदेश में तीन चरणों में 861 अंत्योदय मेलों का आयोजन किया गया है। उन्होंने कहा कि सरकार ने यह भी व्यवस्था की है कि जरूरतमंद परिवार भी सरकारी नौकरी प्राप्त कर सकें। इसके लिए सरकारी नौकरियों में ऐसे परिवारों के उम्मीदवारों को 5 अतिरिक्त अंक देने का प्रावधान किया है। यही नहीं, कौशल रोजगार निगम के माध्यम से कच्चे कर्मचारियों की भर्ती में भी जरूरतमंद परिवारों के युवाओं को प्राथमिकता दी जा रही है।

 

ऑनलाइन बन रहे बी.पी.एल. राशन कार्ड

 

मुख्यमंत्री ने कहा कि अंत्योदय परिवारों की सुविधा हेतू अब ऑटो मोड पर बीपीएल राशन कार्ड बनाने का काम शुरू हो गया है। परिवार पहचान पत्र में सत्यापित वार्षिक आय के मापदंड के आधार पर बीपीएल के तहत कवरेज के लिये नए परिवार जोड़े गए हैं। उन परिवारों को ऑनलाइन बी.पी.एल राशन कार्ड दिए जा रहे हैं, जिनकी वार्षिक आय 1 लाख 80 हजार रुपये तक है। प्रदेश के 29 लाख से अधिक परिवारों को नए बी.पी.एल कार्ड जारी किए गए।

 

अंत्योदय परिवारों के लिए शुरू की चिरायु हरियाणा योजना

 

मनोहर लाल ने कहा कि बीपीएल परिवार को मुफ्त चिकित्सा सुविधा प्रदान करने के लिए चिरायु योजना शुरू की गई है। आयुष्मान भारत - प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना में उन परिवारों को शामिल किया गया था, जिनकी वार्षिक आय 1 लाख 20 हजार रुपये से कम थी। प्रदेश सरकार ने बी.पी.एल. के लिए यह आय सीमा बढाकर 1 लाख 80 हजार रुपये वार्षिक की। इससे प्रदेश में अब लगभग 20 लाख नए परिवार इस योजना में आ गए हैं। अब 28,89,036 परिवार कवर हो रहे हैं। इन सबको 5 लाख रुपये वार्षिक का स्वास्थ्य कवर मिल रहा है। इनका अतिरिक्त खर्च राज्य सरकार द्वारा वहन किया जा रहा है। इस दौरान वर्चुअल माध्यम से चंडीगढ़ से वित्त विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव श्री अनुराग रस्तोगी, विकास एवं पंचायत विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव अनिल मलिक, मुख्यमंत्री के अतिरिक्त प्रधान सचिव डॉ अमित अग्रवाल और मुख्यमंत्री के उप प्रधान सचिव श्री के मकरंद पांडुरंग सहित अन्य अधिकारी भी जुड़े।

(हरियाणा की खबरें टेलीग्राम पर भी, बस यहां क्लिक करें या फिर टेलीग्राम पर Punjab Kesari Haryana सर्च करें।)  

 

 

 

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Ajay Kumar Sharma

Recommended News

Related News

static