खत्म हुई सफाई कर्मचारियों की हड़ताल, इन मांगों पर बनी सहमति(Video)

punjabkesari.in Thursday, May 24, 2018 - 04:57 PM (IST)

चंडीगढ़(चंद्रशेखर धरणी): पिछले 15 दिनों से प्रदेश के सफाई कर्मियों की हड़ताल से बेखबर रहने वाली खट्टर सरकार ने आज उनकी ज्यादातर मांगें मान ली है। चंडीगढ़ हरियाणा भवन में हरियाणा सफाई कर्मचारी संघ के 11 सदस्यों के प्रतिनिधिमंडल अौर राज्य मंत्री कृष्ण बेदी व निकाय मंत्री कविता जैन से हुई बैठक में सफाई कर्मचारियों अौर सरकार के बीच सहमति बन गई है। सरकार ने कर्मचारियों का वेतन भत्ता 9200 से बढ़ाकर 13 हजार 500 रुपए कर दिया है। हालांकि कर्मचारियों ने 15 हजार वेतन करने की मांग की थी। इसके साथ ही कर्मचारियों को नियमित करने की मांग पर भी सहमति बनी है। छुट्टी के दिन यदि कर्मचारी काम करते हैं तो उन्हें प्रतिदिन अलग से 1000 रुपए मिलेंगे। झाडू आदि का भत्ता भी बढ़ाया गया है। 

वहीं सरकार ने कच्चे कर्मचारियों को पक्का करने के लिए एक कमेटी गठित की है जिसकी अध्यक्षता नगर निगम कमीशन महोम्म्द शाहीन करेंगे। इस कमेटी में 3 कर्मचारी होंगे। कर्मचारियों ने जितने दिन हड़ताल की है उसे इनका ड्यूटी पीरियड माना जाएगा।
PunjabKesari
कर्मचारियों के नेता नरेश शास्त्री व सुभाष लंबा ने कहा कि उनकी अौर सरकार के बीच सहमति बन गई है। अब वे अपनी हड़ताल वापस ले रहे हैं। उन्होंने कहा कि कर्मचारियों की एक मांग पर मुख्यमंत्री घोषणा करेंगे। ईएसआई व पीएफ पर भी सहमति बनी है। ईएसआई व पीएफ का पैसा खाने वाले अधिकारियों पर कानूनी कार्यवाही होगी। सरकार कर्मचारियों को प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत मकान व प्लाट भी देगी।सेवानिवृत्ति के बाद भी उन्हें सारे लाभ दिए जाएंगे। साथ ही उन्होंने कहा कि जिन पर मामले दर्ज किए गए हैं उन पर भी कार्रवाई नहीं की जाएगी। 

PunjabKesari
ये थी सफाई कर्मचारियों की मांगें
सफाई कर्मचारियों की मुख्य मांगों में कच्चे कर्मचारियों को पक्का करें, सुप्रीम कोर्ट के आदेश के अनुसार समान काम समान वेतन दिया जाना, फायर ब्रिगेड कर्मियों को सफाई कर्मियों की तरफ पक्का करना, सफाई कर्मियों को सफाई भत्ता 350 रुपए से बढ़ाकर 1000 रुपए किया जाना, वर्दी धुलाई भत्ता 240 रुपए से बढ़ाकर 500 रुपए तथा फायर कर्मियों सहित अन्य कर्मचारियों को धुलाई भत्ता 15 रुपए से बढ़ाकर 250 रुपए किया जाना शामिल था। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Nisha Bhardwaj

Recommended News

Related News

static