जिले में सीएम फ्लाइंग व स्वास्थ्य विभाग की छापेमारी, पनीर, खोया व अन्य सामान के लिए सैंपल

punjabkesari.in Saturday, Apr 09, 2022 - 12:26 PM (IST)

फरीदाबाद : सीएम फ्लाइंग, जिला खाद्य एवं आपूर्ति विभाग तथा स्वास्थ्य विभाग मिलावटखोरों को लेकर काफी सक्रिय हो गया है। यही कारण है कि पिछले कुछ समय से लगातार पनीर, दूध, खोया व अन्य खाद्य पदार्थों के विक्रेताओं के यहां संयुक्त छापेमारी की जा रही हैं। सीएम फ्लाइंग की संबंधित विभागों के साथ की जा रही इस कार्यवाही से मिलावटखोरों में हड़कंप मचा हुआ है। इसी कड़ी में आज फरीदाबाद व बल्लभगढ़ में सीएम फ्लाइंग, जिला खाद्य एवं आपूर्ति विभाग तथा स्वास्थ्य विभाग की टीमों ने छापेमारी करते हुए जेके पनीर भंडार व एक नंबर में रमेश पनीर भंडार से हजारों किलो पनीर, खोया, पैक्ड घी, मिल्क फूड व अन्य खाद्य पदार्थों के सैंपल भरे और उन्हें लैब में जांच के लिए भेजा।

अधिकारियों का कहना है कि रिपोर्ट में कुछ खामी पाई गई तो उक्त दुकान संचालकों पर कार्रवाई अमल में लाई जाएग फरीदाबाद में जेके पनीर भंडार पर स्वास्थ्य विभाग की टीम ने छापेमारी की। यहां कुछ सामानों के बिल भी बरामद नहीं हुए। स्वास्थ्य विभाग की टीम ने छेपमारी की और लगभग 1000 किलो पनीर, 100 किलो खोया, पैक्ड घी और मिल्क  फूड  आइटम्स उन्हें यहां मिला और पनीर के सैंपल कर जाँच के लिए भेजे गए हैं। फूड सेफ्टी अधिकारी सचिन शर्मा ने बताया कि नकली पनीर व अन्य मिल्क उत्पादों में मिलावट की लगातार शिकायतें प्राप्त हो रही हैं। ऐसे में आज इस कार्रवाई को अंजाम दिया गया है। टीम ने सैंपल ले लिए हैं। जांच रिपोर्ट आने पर ही पता चलेगा कि पनीर व अन्य खाद्य पदार्थों में मिलावट है या नहीं। उन्होंने कहा कि आगे भी इस तरह की कार्रवाई जारी रहेगी। 

वहीं इसके बाद एनआईटी फरीदाबाद के एक नंबर इलाके में सीएम फ्लाइंग ने स्वास्थ विभाग की टीम के साथ मिलकर रमेश पनीर भंडार पर छापेमारी की तथा वहां से मिठाई पनीर और अन्य खाद्य सामग्री के सैंपल लिए । आज सीएम फ्लाइंग ने स्वास्थ्य विभाग की टीम के साथ मिलकर छापेमारी करते हुए एक मिठाई की दुकान से पनीर, गुलाब जामुन , खोये आदि के सैंपल लिए हैं। स्वास्थ्य अधिकारी के मुताबिक सैंपल को जांच के लिए भेजा जाएगा। जांच रिपोर्ट आने के बाद यदि उसमें कोई खामी मिलती है तो दोषी दुकानदार के खिलाफ उचित कानूनी कार्रवाई की जाएगी। स्वास्थ्य विभाग और सीएम फ्लाइंग के अधिकारी के मुताबिक उन्हें एनआईटी फरीदाबाद की एक नंबर इलाके में रमेश पनीर भंडार पर नकली पनीर सहित मिठाई और खोवे के बिकने की सूचना मिल रही थी। सूचना के आधार पर आज यहां पर छापेमारी गई है। 

फिलहाल सभी खाद्य सामग्रियों के सैंपल लिए गए हैं। पिछले कई दिनों से सीएम फ्लाइंग व स्वास्थ्य विभाग की लगातार चल रही छापेमारी से मिलावटखोर सकते में हैं। बता दें कि नकली पनीर, खोये, गुलाब जामुन व रसगुल्लो ंके साथ-साथ नकली दूध व अन्य पदार्थों में मिलावट का गोरध धंधा काफी पनप रहा है और ये मिलावटखोर लोगों के स्वास्थ्य से खिलवाड़ कर रहे हैं। ऐसे में इन पर नकेल कसने के लिए विभाग सक्रिय हो गए हैं तथा सीएम फ्लाइंग भी पूरी तरह से मुस्तैद नजर आ रही है।

(हरियाणा की खबरें टेलीग्राम पर भी, बस यहां क्लिक करें या फिर टेलीग्राम पर Punjab Kesari Haryana सर्च करें।)


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Manisha rana

Related News

Recommended News

static