MWA के कार्यक्रम में CM ने 151 पत्रकारों को जारी की टर्म इंश्योरेंस पॉलिसी, बोले - पत्रकारों को भी मिलेगी मेडिक्लेम सुविधा

punjabkesari.in Thursday, Mar 16, 2023 - 06:33 PM (IST)

चंडीगढ़ (चन्द्र शेखर धरणी) : मीडिया वैलबिंग एसोसिएशन द्वारा करवाई गई हरियाणा के 151 पत्रकारों को टर्म इंश्योरेंस की पॉलिसी प्रदान करते हुए सीएम मनोहर लाल ने संस्था द्वारा किए जा रहे कार्यों की सराहना करते हुए कहा कि जिस प्रकार से प्रदेश सरकार का फोकस अंतोदय यानि लाईन में खड़े अंतिम व्यक्ति तक सरकारी सेवाओं का लाभ पहुंचाना है, ठीक उसी प्रकार से मीडिया वैलबिंग एसोसिएशन प्रदेश के हर कस्बे, गांव तक बैठे समाज की लड़ाई लड़ रहे पत्रकारों के उत्थान को लेकर लगातार आगे बढ़ रही है।

इस अवसर पर मुख्यमंत्री के ओएसडी जवाहर यादव, राजनीतिक सलाहकार भारत भूषण, प्रचार सलाहकार तरुण भंडारी, सूचना, लोक संपर्क एवं भाषा विभाग के महानिदेशक डॉ. अमित अग्रवाल प्रमुख रूप से मौजूद रहे। कार्यक्रम की अध्यक्षता दैनिक ट्रिब्यून के संपादक नरेश कौशल ने की। मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने मीडिया वैलबिंग एसोसिएशन को 21 लाख रुपए का अनुदान देने की घोषणा की।

मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने मीडिया वैलबिंग की मांगों पर सहानुभूति से विचार करते हुए जल्द ही पत्रकारों के कल्याण हेतु अनेक अन्य प्रकार की योजनाएं लागू करने की बात कही। उन्होंने सरकारी कर्मचारियों की तर्ज पर पत्रकारों को मेडिक्लेम देने की बात कही। उन्होंने कहा कि सरकारी कर्मचारियों को मेडिक्लेम सुविधा का मामला विचाराधीन है और जब उन्हें यह सुविधा दी जाएगी तभी पत्रकारों को भी दी जाएगी। उन्होंने कहा  कि यदि पत्रकारों को और भी किसी चीज की आवश्यक्ता होगी तब उसे भी पूरा किया जाएगा। 

सीएम मनोहर लाल ने कहा कि मीडिया वैलबिंग एसोसिशन जैसा नाम वैसा काम कर रही है। अच्छी बात यह है कि सबकी चिंता के लिए संगठित होकर कार्य किया जा रहा है। देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सबका साथ, सबका विकास, सबका प्रयास, सबका विश्वास के सिद्धांत को लेकर चल रहे हैं और यह संस्था भी उसी सिद्घधांत पर ही कार्य कर रही है। मीडिया वैलबिंग एसोसिएशन द्वारा बीमा करवाए जाने के कदम की सराहना करते हुए उन्होंने कहा कि व्यक्ति का शरीर है, उसमें कुशलता बनी रही, स्वास्थ्य बना रहे, ईश्वर न करे उसमें कोई दुर्घटना-घटना घटे। ऐसी स्थिती के लिए बीमा नाम के शब्द पर दुनिया निर्भर है।

सन्त कबीर कुटीर में आयोजित कार्यक्रम में एम डब्ल्यु बी के कार्यक्रम की अध्यक्षता करते हुए दैनिक ट्रिब्यून के संपादक नरेश कौशल ने कहा कि मुख्यमंत्री मनोहर लाल का व्यक्तित्व मनोहर है। जो हर वंयक्ति की चिंता करते हैं। एसोसिएशन द्वारा पत्रकारों की पेंशन की आयु सीमा की पात्रता 60 साल से कम करके सरकारी कर्मचारियों की तर्ज पर 58 साल करने पर भी विचार करने की बात कही। 

मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने कहा कि मीडिया बैलबिंग एसिसोएशन का नाम सुनकर जिस प्रकार से मन में तस्वीर पैदा करती है, अपने नाम को चरितार्थ करने का काम यह संस्था कर रही है। उन्होंने कहा कि पत्रकार लोकतंत्र का चौथा स्तंभ है और एक को नई उत्तम दिशा देने का काम करता है। पत्रकार भगवान नारद का ही रूप हैं जो तमाम प्रकार की जानकारियों को प्रचारित प्रसारित करने का काम करते हैं। उन्होंने स्वीकार किया कि पत्रकारों को अनेक प्रकार की परेशानियों का सामना करना पड़ता है। सीएम ने कहा कि प्रदेश सरकार द्वारा पत्रकारों के कल्याण के लिए अनेक प्रकार की योजनाएं चलाई जा रही हैं। 

मीडिया बैलबिंग एसोसिएशन के अध्यक्ष चंद्रशेखर धरणी ने जो मांगें उनके सम्ममुख रखी हैं, उन्हें भी लागू करने का पूरा प्रयास किया जाएगा जिससे पत्रकारों को और अधिक सहायता प्रदान की जा सके। चंद्रशंखर धरणी की तरफ से मीडिया वैलबिंग एसोसिशन के माध्यम से चंड़ीगढ़ प्रेस क्लब की तर्ज पर हरियाणा का प्रेस क्लब बनाने के लिए पंचकूला में सस्ते दामों पर एक कनाल जमीन उपलब्ध करवाने, पत्रकारों को सरकारी आवास मुहैया करवाने, पेंशन योजना की पात्रता 60 साल से कम करने और बुजुर्ग पत्रकारों की पेंशन 10 हजर रुपए से बढ़ाकर 20 हजार रुपए करने जैसी कई महत्वपूर्ण मांग का ज्ञापन सरकार को सौंपा। मुख्यमंत्री ने एसोसिएशन के कार्यों की सराहना करते हुए मांग पत्र में रखी गई मांगों पर सकारात्मक तरीके से विचार करने का आश्वासन दिया। साथ ही संस्था द्वारा किए जा रहे नेक कार्यों को सुचारू तरीके से जारी रखने के लिए 21 लाख रुपए की आर्थिक सहायता प्रदान करने की घोषणा भी की। 

व्यक्ति की सोच, हौसला और नियत उसकी सफलता का रास्ता निर्धारित करती है। हरियाणा के पत्रकारों की भलाई के लिए कार्यरत संस्था मीडिया वैलबिंग एसोसिएशन ने वह काम कर दिखाया है जो आज तक प्रदेश में सालों से संचालित हो रही कोई भी पत्रकार यूनियन नहीं कर पाई हैं। मीडिया वैलबिंग एसोसिएशन ने पत्रकारों से बिना किसी प्रकार का शुल्क लिए दस लाख रुपए का बीमा करवाने का काम किया है। इसके लिए संस्था द्वारा अपनी तरफ से ही बीमा पॉलिसी के प्रिमियम का भुगतान किया गया है। यह कारनामा कर दिखाया है संस्था के राष्ट्रीय अध्यक्ष चंद्रशेखर धरणी ने। हरियाणा के मुख्यमंत्री आवास संत कबीर कुटीर में आयोजित एक विशाल कार्यक्रम के तहत मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने संस्था से जुड़े पत्रकारों को पॉलिसी वितरित की। संस्था के साथ प्रदेश के 450 से ज्यादा पत्रकार जुड़े हैं जिनमें से 151 पत्रकारों का बीमा करवाया गया है। चंद्रशेखर धरणी ने बताया कि यह बीमा पॉलिसी जारी करवाने का यह पहला चरण था। दूसरे व तीसरे चरण में करीब तीन सौ अन्य पत्रकारों का बीमा भी करवाया जाएगा।

सीएम आवास पर आयोजित कार्यक्रम को संबोधित करते हुए चंद्रशेखर धरणी ने बताया कि कोरोना काल के दौरान पत्रकारों ने अपने दायित्व का निर्वाह हर मोर्चे पर किया। उन्होंने अपनी जान की परवाह न करते हुए भी समाज की सेवा की। अनेक पत्रकारों को समाज के लिए यह नेक कार्य करते समय अपनी जान से हाथ भी धोना पड़ा। उन्होंने कहा कि पत्रकार समाज के हित के लिए सदैव कार्य करता है लेकिन उसकी जान की परवाह किसी को नहीं। कोरोना काल को छोड़ दिया जाए तब भी पत्रकारों के साथ अनेक प्रकार की दुर्घटनाओं के मामले सामने आते रहते हैं। जिसके चलते उसके परिवार को आर्थिक परेशानी का सामना भी करना पड़ता है। उन्होंने कहा कि कोरोना काल के दौरान भी पत्रकारों के परिवार के सामने एक बड़ा आर्थिक संकट खड़ा नजर आया था जिसका निवारण किया जाना अत्यंत आवश्यक था। धरणी ने कहा कि इसी को ध्यान में रखते हुए ही उसी वक्त ऐसी संस्था के गठन का निर्णय लिया गया था जो पत्रकारों से बिना किसी प्रकार का शुल्क प्राप्त किए उनके कल्याण की आवाज को बुलंद करे, उनकी रक्षा, सुरक्षा व उत्थान के लिए सदैव तत्पर रहे। पत्रकारों के समक्ष किसी प्रकार की भी दिक्कत या मुसीबत के वक्त एक मजबूत दीवार व एक छायादार वृक्ष की तरह उनके साथ खड़ी हो। इसी मकसद से ही मीडिया वैलबिंग एसोसिएशन का गठन किया गया था।

चंद्रशेखर धरणी ने सीएम को बताया कि शुरुआती दौर में संस्था से करीब डेढ़ सौ पत्रकार जुड़े जिनका दस लाख रुपए का एक्सीडेंटल बीमा करवाया जा चुका है। जिसके लिए हरियाणा के गृह एवं स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज द्वारा संस्था को बीस लाख रुपए का अनुदान प्रदान किया गया था। मौजूदा दौर में संस्था हरियाणा तक ही सीमित नहीं रही है बल्कि पंजाब और हिमाचल तक इसका विस्तार हो चुका है और साढ़े चार सौ से अधिक पत्रकार अब संस्था के साथ जुड़ चुके हैं। उन्होंने बताया कि पंजाब एवं हिमाचल की इकाईयों का गठन भी जल्द ही किया जाएगा। इस अवसर पर मीडिया वैलबिंग एसोसिएशन द्वारा 60 साल से अधिक आयु के तीन पत्रकारों को सम्मानित भी किया गया। लाला जगत नारायण अवार्ड कैथल के नवीन मलहोत्रा, पत्रकारिता रत्न अवार्ड अंबाला के सुमन भटनागर को तथा पत्रकारिता अलंकार अवार्ड सोनीपत के जगदीश त्यागी को दिया गया। इन तीनों को संस्था की तरफ से दोशाला, स्मृति चिन्ह और नगद राशि देकर सम्मानित किया गया। इस अवसर पर मीडिया वैलबिंग एसोसिएशन के पदाधिकारी सुरेंद्र मेहता, नरेश उप्पल, देवीदास शारदा, सुनील सरदाना, दीपक मिगलानी, अशोक कौशिक, विनोद लाहोट, सचिन सिंधवानी, तरूण कपूर, ज्योति संघ, संजय भुटानी, विनोद खुंगर, अनिल दत्ता, कपिल चढ्ढा इत्यादि प्रमुख रूप से मौजूद रहे। 

संस्था के अध्यक्ष चंद्रशेखर धरणी ने इस मौके पर बताया कि मीडिया वैलबिंग एसोसिएशन के हिमाचल के प्रदेशाध्यक्ष विशाल  सूद तथा पंजाब के प्रदेशाध्यक्ष नरेंद्र जग्गा बनाए गए हैं। विनोद लाहोट को पानीपत के जिलाध्यक्ष, देवीदास शारदा को यमुनानगर का जिलाध्यक्ष और तारा ठाकुर को पंचकूला का जिलाध्यक्ष बनाया गया है।

(हरियाणा की खबरें टेलीग्राम पर भी, बस यहां क्लिक करें या फिर टेलीग्राम पर Punjab Kesari Haryana सर्च करें।) 

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Mohammad Kumail

Recommended News

Related News

static