अंबाला की जेल में शुरू हुई कमर्शियल बेकरी यूनिट

punjabkesari.in Tuesday, Dec 04, 2018 - 09:28 AM (IST)

चंडीगढ़(अर्चना): हरियाणा के जेल विभाग ने पब्लिक प्राइवेट पार्टनरशिप (पी.पी.पी.) के तहत दर्श एजुकेशनल वैल्फेयर सोसायटी के साथ मिलकर बेकिंग विंग शुरू किया है। सोसायटी पहले कुछ जेलों में कैदियों के खाने के लिए बन और कुकीज सप्लाई करती थी। शुरूआत में पुरुष कैदियों को बेकिंग की ट्रेनिंग दी जाएगी जिसके बाद दूसरे फेज में महिला कैदियों को कमर्शियल तौर पर पिज्जा, ब्रैड बनाने सिखाए जाएंगे।

तिहाड़ जेल के बेकिंग स्कूल की तर्ज पर अम्बाला जेल में विंग शुरू किया गया है। तिहाड़ जेल में 90 के दशक में विंग शुरू किया था और केक, बिस्कुट बनाकर सरकारी विभागों को भेजे जाते हैं। यहां का साल का टर्नओवर करोड़ों में बताया जाता है। अब हरियाणा के कैदियों ने भी केक, गार्लिक ब्रैड और पिज्जा बनाना शुरू कर दिया है।

कैदियों की बदलेगी शुरू कर सकेंगे खुद की बेकरी जेल विभाग के इंस्पैक्टर जनरल जगजीत सिंह का कहना है कि विभाग हरसंभव प्रयास कर रहा है कि कैदियों को किसी न किसी किस्म की टैक्नीकल ट्रेनिंग दी जाए ताकि रिहा होने के बाद अपना गुजर-बसर आसानी से कर सकें। जब कैदी कुछ सीखेंगे तो बेशक सोच में भी परिवर्तन आएगा और अपराध की दुनिया से खुद को दूर रखेंगे।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Rakhi Yadav

Recommended News

Related News

static