हार के बाद चुनाव आयोग पहुंची हरियाणा कांग्रेस, कहा- EVM हैक की गई...हुड्डा-उदयभान की कड़ी आपत्ति

punjabkesari.in Wednesday, Oct 09, 2024 - 07:41 PM (IST)

दिल्ली(कमल कंसल): हरियाणा चुनाव के परिणाम असंतुष्ट कांग्रेस प्रतिनिधिमंडल ने मुख्य चुनाव आयुक्त से मुलाकात की। कांग्रेस नेताओं ने मतगणना के दौरान हुई अनियमितताओं को लेकर अपनी शिकायतें दर्ज करवाई हैं। चुनाव आयोग ने कांग्रेस की शिकायतों को स्वीकर करते हुए चर्चा का समय दे दिया है। कांग्रेस प्रतिनिधि मंडल में पवन खेड़ा, अशोक गहलोत, केसी वेणुगोपाल, भूपेंद्र हुड्डा, उदयभान भान शामिल रहे। इसके अलावा वीडियो कॉन्फ्रेंसिग के माध्यम से अभिषेक मनु सिंघवी भी जुड़े थे।

चुनाव आयोग से शिकायत के बाद पत्रकारों से बातचीत करते हुए पवन खेड़ा ने बताया कि चुनाव आयोग को हमने करीब 20 शिकायतें दी और करीब 7 शिकायतें लिखित में दी हैं। उन्होंने ईवीएम मशीनों की बैटरी संबंधित भी शिकायतें दी हैं। कांग्रेस नेता ने बताया कि बाकी अन्य शिकायतें अगले 48 घंटे में प्रदेशाध्यक्ष उदयभान देंगे। साथ ही कांग्रेस ने चुनाव आयोग से उन मशीनों को सील करके रखने की मांग की है जिनकी बैटरी 99 प्रतिशत थी। इसके अलावा खेड़ा ने बताया कि चुनाव आयोग ने हमें आश्वासन दिया है कि हम रिटर्निंग ऑफिसर से बातचीत करके शिकायतों का समाधान करेंगे।

इन सीटों को लेकर कांग्रेस ने की शिकायत

कालका, नारनौल, पानीपत, रेवाड़ी, होडल, करनाल इन सीटों पर कांग्रेस ने लिखित में दस्तावेजों के साथ शिकायत दी है। इसके अलावा 13 अन्य सीटों पर भी शिकायते हैं, जो अगले 48 घंटे में चुनाव आयोग को सौंपेंगे। 

वहीं उदयभान ने बताया कि हमने चुनाव आयोग को बताया कि किस तरह से ईवीएम को हैक किया गया है। मुख्यमंत्री नायब सैनी ने स्वयं कहा कि सारी व्यवस्थाएं हो चुकी हैं। उनके इस बयान के बाद प्रदेशवासियों में संदेह है। उन्होंने कहा कि जिन जगहों पर 99 प्रतिशत बैट्री चार्ज थी वहीं भाजपा जीती है। जिन जगहों पर 60-70 प्रतिशत बैट्री थी उन जगहों पर भाजपा नहीं जीती है। उन्होंने कहा कि कैसे हो सकता है की पूरे दिन बैट्री इस्तेमाल हो और 99 प्रतिशत बैट्री चार्ज रहे। उदयभान ने कहा कि कई सीटों पर वीवीपैट की पर्चियों को मिलान करने की बात कही, लेकिन आरओ ने डिमांड नहीं मानी। 

भूपेंद्र हुड्डा ने कहा कि हरियाणा चुनाव के नतीजे आश्चर्यचकित करने वाले हैं। किसी को भी इस प्रकार के नीतजे की उम्मीद नहीं थी। उन्होंने कि हमारे पास बहुत सारी जुबानी शिकायतें आई हैं। इसी को लेकर हम चुनाव आयोग के पास आए हैं। कांग्रेस नेता ने इसके अलावा कहा कि बैलट पेपर की गिनती में कांग्रेस आगे थी। जैसे ही ईवीएम खुले भाजपा आगे चलने लगी। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Saurabh Pal

Related News

static