हरियाणा: कांग्रेस विधायकों को किया जा सकता है जयपुर शिफ्ट, जानें क्या है पार्टी का 'PLAN'

punjabkesari.in Wednesday, Jun 01, 2022 - 01:18 PM (IST)

चंडीगढ़: 10 जून को हरियाणा की दो सीटों पर होने वाले मतदान से पहले कांग्रेस खेमे में बड़ी हलचल मची है। क्रॉस वोटिंग और विधायकों की खरीद-फरोख्त से बचने के लिए कांग्रेस अपने विधायकों को जयपुर शिफ्ट करने की फिराक में है। सूत्रों की मानें तो पूर्व केंद्रीय मंत्री विनोद शर्मा के बेटे कार्तिकेय शर्मा के निर्दलीय राज्यसभा पर्चा भरने के बाद कांग्रेस के प्रत्याशी अजय माकन की मुश्किलें बढ़ सकती हैं और इसी खतरे को भांपते हुए पार्टी के शीर्ष नेताओं ने विधायकों को एकजुट रखने का प्लान बनाया है।

बताया जा रहा है कि जल्द ही पार्टी अपने विधायकों को जयपुर शिफ्ट करने वाली है, हालांकि इसमें कुलदीप बिश्नोई होंगे या नहीं ये अभी तय नहीं हुआ है। बिश्नोई की नाराजगी और शैलजा को दरकिनार किए जाने से कांग्रेस को भीतरघात का डर सता रहा है। अजय माकन का ये चुनाव हुड्डा की प्रतिष्ठा से जुड़ गया है और वो किसी कीमत पर अपनी पीठ लगने नहीं देना चाहते।

kartikeya sharma

नंबर गेम में फंस सकती है कांग्रेस, ऐसे बिगड़ेगा गणित
विधानसभा में विधायकों की पर्याप्त संख्या होने के बावजूद कांग्रेस नम्बर गेम में फंस सकती है। 40 विधायकों वाली भाजपा अपने प्रत्याशी कृष्ण लाल पंवार को आसानी से राज्यसभा भेजने में कामयाब हो जाएगी। इसके बावजूद बीजेपी के पास 9 विधायक बचेंगे। अब जजपा के 10, हलोपा के 1 और 6 निर्दलीय विधायकों के समर्थन से पर्चा भरने वाले कार्तिकेय शर्मा को अगर भाजपा के 9 विधायक भी वोट करें तो उनके पास 26 विधायकों का आंकड़ा हो जाएगा जो कांग्रेस की सांसें फुलाने में कारगर है। कुलदीप बिश्नोई पहले ही कांग्रेस से नाराज हैं अगर बिश्नोई क्रॉस वोटिंग करते हैं और बलराज कुंडू के साथ साथ  अभय चौटाला अगर कार्तिकेय के पक्ष में चले गए तो मकान का हारना तय है।



कार्तिकेय शर्मा को मिला जेजपी का  समर्थन
उल्लेखनीय है कि जजपा ने कार्तिकेय शर्मा को समर्थन देने की घोषणा की है। ऐसे में कांग्रेस अपने विधायकों की खरीद-फरोख्त से डरी है। कार्तिकेय शर्मा इस चुनाव में अजय माकन का खेल बिगाड़ सकते है। हालांकि, हरियाणा कांग्रेस के विधायकों को कहां रोका जाएगा इसके बारे में अभी कोई जानकारी नहीं मिल पाई है। 


ajay maken

जनीतिक तोड़फोड़ से बचाने विधायकों की हो रही बाड़ेबंदी
राज्यसभा चुनाव में किसी भी तरह की राजनीतिक तोड़फोड़ से बचाने के लिए हरियाणा कांग्रेस के विधायकों को बाड़ेबंदी में जयपुर लाने की तैयारियां हो रही है। चर्चा है कि कांग्रेस के 30 विधायकों को जयपुर विशेष विमान से लाया जाएगा।   कांग्रेस के लिहाज से अगर देखा जाए तो प्रत्याशियों को जोड़-तोड़ की राजनीति से बचाने के लिए राजस्थान सबसे सुरक्षित राज्य माना जाता है। छत्तीसगढ़ और राजस्थान की तुलना की जाए तो राजस्थान कई मायनों में ज्यादा सुरक्षित है।  

PunjabKesari

गौर रहे कि हरियाणा में राज्यसभा की दो सीटों के लिए नामांकन के अंतिम दिन में कांग्रेस उम्मीदवार अजय माकन और भाजपा उम्मीदवार कृष्ण लाल पंवार ने पर्चा भरा हैं। अजय माकन के नामांकन के बाद नेता प्रतिपक्ष भूपेंद्र सिंह हुड्डा ने कहा कि चुनाव को लेकर कांग्रेस की पूरी तैयारी है। उधर भाजपा उम्मीदवार कृष्ण लाल पंवार के साथ कल सीएम मनोहर लाल और अन्य वरिष्ठ नेता नामांकन भरने के दौरान मौजूद रहे।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Isha

Recommended News

Related News

static