कोरोना के घने निराशा से भरे अंधेरे के बीच उजाला दिखा रही हैं कांग्रेस की प्रदेशाध्यक्ष कुमारी शैलजा

punjabkesari.in Wednesday, May 19, 2021 - 10:11 AM (IST)

चंडीगढ़( चन्द्र शेखर धरणी): प्रदेश में कोरोना से प्रभावित लोग जहां एक तरफ सरकार से गहरी उम्मीदें लगाए बैठे हैं वहीं इस समय कांग्रेस की प्रदेशाध्यक्ष कुमारी शैलजा  अपनी टीम के दम पर पूरी सरकार से मुकाबला कर रही हैं।वह निराशा से भरे माहौल में आशा की केंद्र के रूप में उभर कर सामने आई है। प्रदेश में बढ़ते कोरोना के मरीजों की संख्या और मौत के निरंतर बढ़ते आंकड़ों, आक्सीजन की भारी कमी अस्पतालों में घटते जीवन रक्षक बेडों जीवन रक्षक दवाओं की बढ़ती कालाबजारी के आगे लाचार साबित हो रही हैं।

प्रदेश सरकार इन सब पर पर्दा डालने की कोशिश कर रही हैं।  इसके विपरीत कांग्रेस की प्रदेशााध्यक्ष कुमारी शैलजा हजारों लोगों को अस्पतालों में वेंटीलेटर वेड, आक्सीजन जीवन रक्षक इंजैक्शन तथा आंक्सीजन के सिलेंडर मुहैया करवा चुकी हैं। प्रदेशाध्यक्ष कुमारी शैलजा प्रदेश में इस बीमारी से उत्पन्न परिस्थितियों की कड़वी सच्चाई का सामना करते हुए असली जन सेवक का फर्ज निभा रही हैं। वह लोगों के बीच जाकर उन्हें जागरूक कर रही हैं। जब सरकार के मुखिया और प्रदेश के दूसरे बड़े नेता कोरोना के डर से आइसोलेशन में हैं। उस समय कुमारी शैलजा  प्रदेश के अधिकतर जिलों में अपने संपर्कों का प्रयोग करते हुए लोगों की जान बचा रही हैं।


प्रदेश में अभी तक कुमारी शैलजा ने किसी पर आरोप नहीं लगाया हैं।  वह अपनी पूरी ताकत लोगों की सहायता करने में लगा रही  भले ही इस समय ना तो वह मुख्यमंत्री है और ना ही विधायक या सासंद फिर भी अपनी पास जो भी संसाधन हैं उनकों उन्होंने पार्टी की ताकत के साथ लगा दिया हैं। कुमारी शैलजा सबसे वरिष्ठ नेत्री होने के साथ साथ प्रशासनिक स्तर पर अनुभवी नेता भी हैं। उन्होंने कांग्रेस की कई सरकारों में कंद्रीय मंत्री का काम किया हैं। यही कारण हैं कि उनके अनुभवों का फायादा प्रदेश के लोगों को मिल रहा है। दूसरे प्रदेश की कांग्रेस सरकारों से भी उनका बेहतर तालमैल हैं।


इसके अलावा उनको सोनिया गांधी, राहुल गांधी और प्रियंका गांधी का भी समर्थन और आशीर्वाद मिला हुआ हैं। वह राजनीति से ऊपर उठ कर सभी की मदद कर रहे हैं। शैलजा ने इस काम के लिए सोशल मीडिया का वेहतर प्रयोग किया हैं।  पूरे प्रदेश के सभी जिलों से यहां तक कि गांव गांव से उनके पास फोन आतजे रहते हैं। सरकार की टीम उनको ट्रोल करने में लगी हुई हैं। प्रदेश में जजपा भाजपा गठबंधन नेताओं की संवेदनहीनता और कांग्रेस की प्रदेशाध्यक्ष कुमारी शैलजा की संवेदनशीलता और संकट के समय लोगों के जुड़ाव को दुनिया भर के लोग देख रहे हैं। आज जब प्रदेश में कोरोना संकट की दूसरी लहर से लोग परेशान हैं।

एसे में लोगों के बीच आशा की केंद्र के रूप में कांग्रेस की प्रदेशाध्यक्ष कुमारी  सैलजा उभर कर सामने आई हैं। आज प्रदेश और देश में आफत आई हैं। उस समय गांव में बैठे किसान, अनुसूचित जाति का एक इंसान जिसकी कहीं पहुंच नहीं हैं। एक सफाई कर्मचारी जिसके पास इलाज के लिए पैसे नहीं हैं। एक छोटा पत्रकार जिसके पास साधन नहीं हैं। गांव की दहलीज से लेकर शहर में बैठे साधन संपन्न लोगों के फोन कुमारी शैलजा के पास आते हैं। सभी की मदद यहां से होती है। शैलजा की आदत फालोअप करने की भी हैं।



उन्होंने सभी जिला संयोजकों को इस काम में लगा दिया हैं। प्रदेश स्तर पर कमेटी बनाकर जिला में वरिष्ठ नेताओं को वार रूम के रूप में कार्य करने के लिए मजबूती से नसीहत दे दी है उनके कार्यशैली को देखते हुए उनकी टीम हर उस जरूरतमंद के पास जाकर मदद कर रहे हैं जिन आज करो ना में आशा की किरण सिर्फ शैलजा जी के नेतृत्व में कांग्रेस जन दिखाई दे रही है वह प्रति दिन रिपोर्ट खुद ले रही हैं हेल्पलाइन पर दिए गए नंबर को कई बार खुद बात करके स्थिति का जायजा ले रही है समय की नजाकत और वक्त के हालात ऐसे हैं कि जहां सरकार भी फेल दिखाई दे वहां पर कुमारी शैलजा अपनी कार्यकुशलता एवं क्षमता के बल पर प्रदेशवासियों की चिंता दूर करने में में लगी हुई है। 



भले ही कांग्रेस का संगठन नही है।इसके बाद भी उन्होंने अपने दम पर विकल्प तैयार कर सहायता का काम शुरू कर दिया।उनका नेतृत्व गावँ और बूथ स्तर तक पहुंच गया है।वह अच्छा काम करने बालो को पुरस्कृत करती है तो कमी मिलने पर सुधारने का प्रयास।उनका रिपोर्टिंग का तरीका अनुकरणीय है।वह सभी को साथ लेकर चलने में भरोसा करती है।आल इंडिया कांग्रेस के दिशा निर्देशों का पालन करते हुए वह काम कर रही है।उनका चेक भी अनूठा है।सभी सहयोगियों के साथ उनका प्रति दिन सम्वाद होता है।

पिछले साल भी अव्वल रही थी शैलजा की टीम
कांग्रेस की प्रदेशाध्यक्ष कुमारी शैलजा को पिछले साल भी कोरोना के दौर में पूरे देश मे संगठन के स्तर अपनी कार्यशैली के दम  पर हरियाणा कांग्रेस को अग्रणी श्रेणी में रखा था  उस समय पलायन कर रहे मजदूरों की सहायता के लिये कुमारी शैलजा ने 40 लाख रुपये का योगदान मुख्यमंत्री कोष में दिया था।उस समय उन्होंने सभी को साथ ले कर कोरोना पीड़ितों की मदद के लिये आगे आने का काम किया।भले ही उस समय फ़ूड किट हो या फिर लोगो का पुनर्वास का काम रहा हो।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Isha

Recommended News

Related News

static