नकल रहित परीक्षा के दावे हुए खोखले साबित, जमकर चली बोर्ड परीक्षाओं में नकल

punjabkesari.in Friday, Mar 23, 2018 - 09:34 AM (IST)

झज्जर(ब्यूरो): सुबाना परीक्षा केंद्र में पिछले दिनों जब हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड के चेयरमैन जगबीर सिंह ने छापेमारी की तो नकलचियों को देखकर दंग रह गए। परीक्षा केंद्र में उन पर पत्थरबाजी भी की गई। इससे आहत होकर चेयरमैन ने सुबाना परीक्षा केंद्र को तोड़कर इसे झज्जर के राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय में शिफ्ट कर दिया गया लेकिन सुबाना गांव की पंचायत के दबाव व वरिष्ठ आई.ए.एस. रामनिवास का यह पैतृक गांव होने के कारण उनके हस्तक्षेप के चलते परीक्षा केंद्र को वापस गांव में ही शिफ्ट कर दिया गया। 

इस परीक्षा केंद्र में योजनाबद्ध तरीके से छात्र-छात्राओं को नकल करवाने की सूत्रों से जानकारी मिली है। जहां निलहोड़ी के सरकारी स्कूल में कार्यरत एक अध्यापक की बतौर परीक्षा एग्जामिनर स्थानीय लैवल पर ड्यूटी लगवाई जाती है और उसके माध्यम से इस परीक्षा केंद्र में परीक्षार्थियों को नकल करवाने का इंतजाम किया जाता है। 

सुबाना के इस परीक्षा केंद्र में प्रदेश कृषि मंत्री ओमप्रकाश धनखड़ के पैतृक गांव ढाकला के सरकारी स्कूल के परीक्षार्थी परीक्षाएं दे रहे हैं। जहां के उडऩदस्ते में खुद ढाकला राजकीय कन्या उच्च विद्यालय की डी.डी.ओ. पावर लिए मुख्याध्यापिका ने अपनी स्वयं की बी.ई.ओ. फलाइंग में अपनी ड्यूटी लगवाई हुई है, वहीं इसी स्कूल की एक अन्य अध्यापिका का भाई जो बहादुरगढ़ के किसी सरकारी स्कूल में कार्यरत उसकी डी.ई.ओ. फ्लाइंग में एक योजना के अंतर्गत ड्यूटी लगवाई हुई है। 

इस परीक्षा केंद्र में हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड के सचिव धीरेंद्र खरखटा को पहले से पूरी जानकारी होने के बावजूद अंग्रेजी के 10वीं के पेपर में परीक्षार्थियों को बाहर से नकल पहुंचाकर जमकर खुली नकल करवाई गई। इन परीक्षार्थियों को यहां लघु प्रश्नावली भी ड्यूटी पर तैनात सम्बंधित विषय के परीक्षा संचालकों द्वारा हल करवाने की सूचना है। परीक्षा केंद्र में एक परीक्षार्थी के स्थान पर दूसरी किसी बाहरी छात्रा की ओर से परीक्षा देने की भी पुख्ता जानकारी मिली है।  

वीरवार को परीक्षा केंद्र के दोबारा सुबाना गांव में चालू होने के पहले दिन गणित के पेपर में यहां बोर्ड द्वारा खूब सख्ती की गई और परीक्षा शुरू होने से खत्म होने तक यहां बोर्ड के अनेक छापामार दस्तों ने दस्तक दी लेकिन इस सब के बावजूद जहां परीक्षा में बाहर की बेदखली रही। वहीं अंदर ही अंदर परीक्षार्थियों में आपस में खूब नकल चली।

सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार अब बोर्ड द्वारा उन परीक्षा संचालकों व उडऩदस्तों में शामिल अध्यापकों के मोबाइलों को ट्रैक पर लगाकर कॉल डिटेल निकलवाने की तैयारी की जार रही है जो रिजल्ट अच्छा लाने के चक्कर में परीक्षा केंद्रों व उडऩदस्तों में मिलीभगत कर अपनी ड्यूटियां लगवा रहे थे।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Punjab Kesari

Recommended News

Related News

static