नरमे की फसल की तुरंत विशेष गिरदावरी कर पूरा मुआवजा दे सरकार : सुरजेवाला

punjabkesari.in Wednesday, Sep 02, 2020 - 08:45 AM (IST)

चंडीगढ़ (बंसल) : वरिष्ठ कांग्रेस नेता व भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस के मुख्य प्रवक्ता रणदीप सिंह सुर्जेवाला ने नरमे की फसल बिल्कुल तबाह होने पर चिंता व्यक्त की। उन्होंने भाजपा-जजपा सरकार से तुरंत नरमा-कपास की विशेष गिरदावरी करवाकर किसानों को पूरा मुआवजा देने की मांग की है। उन्होंने कहा कि दुख का विषय है कि खट्टर-चौटाला सरकार ने अभी तक पिछले साल का मुआवजा भी नहीं दिया और किसानों को सड़कों पर उतरना पड़ रहा है। सरकार ने नरमा की फसल की तुरंत विशेष गिरदावरी करवाकर मुआवजा नहीं दिया तो कांग्रेस पार्टी के नेता और कार्यकत्र्ता किसानों के समर्थन में सड़कों पर उतरकर बड़ा आंदोलन करने के लिए पूरी तरह तत्पर हैं। 

उन्होंने कहा कि पूरे प्रदेश में बहुसंख्यक नरमा-कपास किसानों की 70 से 90 फीसदी फसल बर्बाद हो चुकी है। एक एकड़ से करीब 60 हजार रुपए की फसल होनी थी और किसान लागत का 10 हजार खर्च भी कर चुका है। ऐसे में उन्हें 40 से 50 हजार का नुकसान हुआ है, लेकिन वर्तमान भाजपा सरकार कोई ध्यान नहीं दे रही। 

उन्होंने कहा कि किसानों पर दोहरी मार करते हुए सरकार ने डीजल की कीमतें बढ़ा दी। सरकार कच्चे तेल की कीमत घटने के आधार पर डीजल की कीमतें लागू करती तो 30 रुपए प्रति लीटर उपलब्ध हो सकता है। मौजूदा खट्टर-चौटाला सरकार किसानों के प्रति इतना संवेदनहीन हो गई है कि राहत देने की बजाय बर्बाद करने पर तुली है। रिकॉर्ड की बात है कि मोदी सरकार देश में कृषि उपकरणों व खाद, बीज तथा कीटनाशक पर जी.एस.टी. लगाने वाली यह पहली सरकार है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Manisha rana

Recommended News

Related News

static