फसल की बिक्री के बाद किसानों के खातों में 72 घंटे के अंदर करें भुगतान: उपायुक्त मोहम्मद इमरान

punjabkesari.in Sunday, Apr 14, 2024 - 03:36 PM (IST)

जींद (अमनदीप पिलानिया): सभी नोडल अधिकारी मंडियों में किसानों की सुविधा के लिए खरीद प्रक्रिया को निरन्तर जारी रखें और सम्बन्धित एजेंसी उठान के कार्य में किसी भी प्रकार की कोताही न बरतें, अगर कोई एजेंसी इस कार्य में कोताही करती पाई जाती है तो उसके खिलाफ नियमानुसार कार्यवाही अमल में लाई जाएगी। ये निर्देश हरियाणा के मुख्य सचिव टीवीएसएन प्रसाद ने विडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिये गेहूं खरीद के कार्य को लेकर सभी जिला उपायुक्त को दिये।

उपायुक्त मोहम्मद इमरान रजा ने मुख्य सचिव को बताया कि जिला प्रशासन द्वारा किसानों को फसल लाने व बेचने में मंडियों में किसी प्रकार की कोई परेशानी ना हो, इसके लिए सभी प्रबंध कर लिए गए है। उन्होंने बताया कि अगर किसानों को कहीं पर भी किसी प्रकार की परेशानी आती है तो उसका तुरंत समाधान कर दिया जाएगा।

वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के बाद अतिरिक्त उपायुक्त हरीश वशिष्ठ ने लघु सचिवालय के सभागार में पुनः बैठक की अगुवाई करते हुए संबंधित अधिकारियों को  दिशा-निर्देश देते हुए कहा कि जिले में खरीद कार्य को सुचारू रूप से चलाने के लिए जिन नोडल अधिकारियों की ड्यूटी मंडियों में लगाई गई है वे निरंतर खरीद प्रक्रिया पर नजर रखें और इसे सुचारू रूप से संपन्न करवाएं। गेहूं की खरीद होते ही उठान का कार्य भी तुरंत किया जाए, ताकि मंडी में यातायात प्रभावित न हो।

इस मौके पर उन्होंने सभी मंडियों में व्यवस्था और खरीद प्रक्रिया का फीडबैक भी लिया। उन्होंने कहा किसानों, मजदूरों को किसी भी प्रकार की परेशानी नहीं होनी चाहिए। जिन बाजारों के बाहर बैरिकेटिंग की जरूरत है, वह तुरंत कर लें, ताकि यातायात प्रभावित न हो। उन्होंने कहा कि मंडियों में आने वाले किसानों के गेट पास तुरंत काटे जाएं। इस सीजन में चुनाव भी हैं. इसलिए सभी अधिकारी एवं कर्मचारी पूरी गंभीरता से कार्य करें। किसी भी प्रकार की संलिप्तता पाए जाने पर संबंधित अधिकारियों व कर्मचारियों के खिलाफ आवश्यक कार्रवाई अमल में लाई जाएगी। जिन स्थानों पर बारदाना की आवश्यकता है, वहां तत्काल उपलब्ध कराया जाये। सभी नोडल अधिकारी लगातार क्षेत्र में रहकर खरीद प्रक्रिया पर नजर रखें। अगर कहीं कोई समस्या है तो उसे तुरंत दूर करें। सायलो में खरीद प्रक्रिया ठीक की जाए। सीसीटीवी कैमरे की समुचित व्यवस्था होनी चाहिए। इसके साथ ही किसानों की सुविधा के लिए पर्याप्त कम्प्यूटर ऑपरेटर भी होने चाहिए। मंडियों में किसानों की सुविधा के लिए बिजली, पानी व शौचालय इत्यादि की समुचित व्यवस्था होनी चाहिए ताकि किसानों को किसी प्रकार की कोई परेशानी ना हो। उन्होंने खरीद एजेंसी के ठेकेदारों को निर्देश दिये कि वे लिफ्टिंग के कार्य को साथ की साथ करवाना सुनिश्चित करें अगर कोई ठेकेदार लिफ्टिंग के कार्य में अनदेखी करता है तो सम्बन्धित ठेकेदार के खिलाफ कार्यवाही अमल में लाई जाएगी। उन्होंने कहा कि मौसम खराब या बारीश होती है तो किसानों की फसल को सुरक्षित रखने के लिए आढ़ती तिरपाल इत्यादि की समुचित व्यवस्था रखें ताकि किसान की फसल खराब ना हो।

जिला खाद्य एवं आपूर्ति नियंत्रक निशांत राठी ने अतिरिक्त उपायुक्त को बताया कि जिला में अब तक 78486 मीट्रिक टन गेहूं की खरीद की जा चुकी है। जिसमें से हैफेड द्वारा 38127 मिट्रिक टन, हरियाणा वेयर हाउस द्वारा 15418 मिट्रिक टन एवं फुड एजेंसी द्वारा 24781 मिट्रिक टन खरीदा गया है। उन्होंने बताया कि अधिकतर किसानों की फसल बिक्री का भुगतान किया जा चुका है।

इस अवसर पर सफीदों के एसडीएम मुनीष कुमार फोगाट, जींद के एसडीएम राकेश सैनी, उचाना के एसडीएम गुलजार मलिक, जिला राजस्व अधिकारी राजकुमार, डीएफएससी निशांत राठी हैफेड के एमडी श्री पुनित पंद्याल, वेयर हाउस के डीएम रोहताश दहिया व अन्य विभागों के अधिकारी मौजूद रहे।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Nitish Jamwal

Recommended News

Related News

static