कैंसर पीड़ित महिलाओं के चेहरे पर मुस्कान लाने के लिए बिटिया ने दान कर दिए अपने बाल

punjabkesari.in Monday, Sep 13, 2021 - 07:43 PM (IST)

सिरसा (सतनाम): यदि कोई इंसान परोपकार के रास्ते पर चलने की ठान लेता है तो उसके आगे आने वाली कोई भी कठिनाई बड़ी आसान से खत्म हो जाती है। परोपकार के रास्ते चलने के लिए उम्र भी मायने नहीं रखती, इसका एक जीता जागता मिसाल बनी है हरियाणा के सिरसा में रहने वाली वह बिटिया जिसने कैंसर पीड़ित महिलाओं के चेहरे पर मुस्कान लाने के लिए अपने सिर के बाल दान कर दिए। 

सिरसा में शाह सतनामपुरा कॉलोनी की रहने वाली बेटी मुस्कान चहल 11वीं कक्षा की छात्रा हैं, जिन्होंने कैंसर पीड़ित महिलाओं की सहायता के लिए अपने ढाई फीट लंबे बाल दान कर दिए। मुस्कान ने पढ़ाई के दौरान जाना कि कैंसर पीड़ित महिलाओं के उपचार के दौरान होने वाली कीमोथेरेपी से उनके बाल झड़ जाते हैं। अब एक महिला के लिए उसके सिर के बाल उसकी सुंदरता के सबसे अहम हिस्सा होते हैं। ऐसे में उनके सिर से बालों का गायब हो जाना निराशा का कारण बन जाता है। इस दर्द को समझते हुए मुस्कान ने अपने बाल दान करने का फैसला किया, जबकि वह खुद एक लड़की है।

PunjabKesari, haryana

मुस्कान बताती हैं कि उन्हें जानकारी मिली कि दक्षिण भारत की संस्था हेयर क्राउन एनजीओ कैंसर पीड़ित महिलाओं के लिए सराहनीय कार्य कर रही है। संस्था कीमोथेरेपी करवा चुकी महिलाओं को विग बनाकर देती है। इस कार्य के लिए वे स्वस्थ युवतियों अथवा महिलाओं के बाल लेती है। मुस्कान को जब बाल दान की जानकारी मिली तो उसने अपने बाल देने का निर्णय लिया। मुस्कान ने बताया कि जब बाल कटवाने का फैसला लिया तो उनकी मां ने एतराज जताया था लेकिन बाद में उन्होंने मंजूरी दे दी।

PunjabKesari, haryana

मुस्कान की मां नीलम चहल का कहना है कि उसने अपनी बेटी के बालों की बहुत अच्छे तरीके से देखभाल की थी। आंवला, रीठा, शहद, दही, लस्सी इत्यादि से बालों को धोती थी। बेटी ने जब बाल डोनेट करने की इच्छा जताई तो थोड़ा दुख हुआ परंतु बाद में सोचा कि बेटी के इस प्रयास से कैंसर पीड़ित महिलाओं के चेहरों पर मुस्कान लौटेगी और बालों का क्या है ये तो फिर बढ़ जाएंगे।

वहीं नीलम के पिता रमेश चहल ने घर पर ही सैलून संचालक को बुलाकर अपनी बेटी के बालों को लंबाई से कटवाया और उन्हें संस्था को भेज दिया। संस्था के पदाधिकारियों ने बताया कि मुस्कान चहल के बालों से तीन महिलाओं की विग बन जाएगी।
 

(हरियाणा की खबरें टेलीग्राम पर भी, बस यहां क्लिक करें या फिर टेलीग्राम पर Punjab Kesari Haryana सर्च करें।)


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Shivam

Recommended News

Related News

static