किसानों ने रखी जनसंख्या नियंत्रण कानून की मांग, फूंका केंद्र सरकार का पुतला

punjabkesari.in Sunday, Dec 03, 2017 - 03:27 PM (IST)

गोहाना(सुनील जिंदल): जनसंख्या नियंत्रण कानून लागू कराने की मांग को लेकर गोहाना के गांव कथुरा के किसानों ने केंद्र सरकार से खिलाफ नारेबाजी करते हुए केंद्र सरकार का पुतला फूंका। किसानों ने पूरे देश में वन कपल टू चिल्ड्रन कानून हो लागू करने की मांग रखी। उनका कहना है कि इस कानून के लागू नहीं होने से 12 हजार करोड़ से भी ज्यादा युवा रोजगार के लिए सड़कों पर भटक रहे है अौर प्रदर्शन कर रहे हैं।
PunjabKesari
किसानों ने कहा की बीजेपी सरकार ने सता में आने से पहले किसानों व देश के लिए बड़े बड़े वादे किए थे लेकिन आज सरकार अपने वादों से मुकर रही है। अगर सरकार इस मांग को नहीं मानेगी तो वे आंदोलन को पूरे देश में चलाने पर मजबूर होंगे। भारत में बेतहाशा जनसंख्या वृद्धि से बढ़ी बेरोजगारी के परिणाम आज सभी के सामने हैं। देश में आज कुल आबादी के 11 फीसदी यानि 12 करोड़ लोग बेरोजगारी का दंश झेलने को मजबूर हैं।
PunjabKesari
इनमें पढ़े-लिखे युवाओं की तादाद सबसे अधिक है। बेरोजगारों में 25 फीसदी 20 से 24 आयुवर्ग के हैं, जबकि आंकड़ों के अनुसार 25 से 29 वर्ष की उम्र वाले युवकों की तादाद 17 फीसदी है। इतनी बड़ी आबादी को रोजगार न मिलने से देश में भूखमरी भी बढ़ रही है और देश की करीब 26 प्रतिशत आबादी गरीबी रेखा से नीचे जीवन जीने को मजबूर है। देश में 2001 से 2011 के दौरान तो बेरोजगार युवाओं की तादाद में दौगुनी वृद्धि हुई है। इस कानून में किसी भी व्यक्ति को जाति या धर्म के नाम पर बच्चे पैदा करने का अधिकार न दिया जाए।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News

static