आजादी के 72 साल बाद पूरा हुआ सवा सौ परिवारों का सपना

punjabkesari.in Sunday, Jan 13, 2019 - 05:04 PM (IST)

फतेहाबाद(ब्यूरो): आदमपुर-फतेहाबाद की सीमा पर स्थित ढाणी भोड़िया बिश्रोईयान की ढाणियों के सवा सौ परिवारों के लिए शनिवार का दिन इतिहास में दर्ज हो गया। आज आजादी के 72 साल बाद उनका सपना हुआ। आज पहली बार इन ढाणियों में रोडवेज की बस पहुंची और ये इलाका रोडवेज बस सेवा की मदद से सीधा फतेहाबाद से जुड़ गया। इससे पहले फतेहाबाद आने के लिए इन ढाणियों के लोगों को चार किलोमीटर तक पैदल चलकर गांव धारनियां आना पड़ता था और इसके बाद फतेहाबाद के लिए सीधी बस उन्हें मिलती थी। शनिवार को जब रोडवेज की बस पहली बार ढाणी भोड़िया बिश्रोईयान में पहुंची तो ग्रामीणों ने बस ड्राइवर और कंडक्टर का जोरदार स्वागत किया। गौरतलब है कि गांव धारनियां से ढाणी भोड़िया बिश्रोईयान तक की सड़क कच्ची थी और जर्जर होने से इस सड़क पर रोडवेज बस उतारने से रोडवेज विभाग ने हाथ खड़े कर दिए थे।

क्या कहते हैं गांव के सरपंच 
गांव के सरपंच सुभाष ने बताया कि आजादी के तुरंत बाद इस रूट पर सड़क बनने का कोई रास्ता ही नहीं दिखता था, जिसके कारण लगभग बीस बरस तो ग्रामीणों ने इस रूट पर सड़क की मांग ही नहीं की। बाद में आसपास सड़कों का जाल बिछना शुरू हुआ तो तब जाकर उक्त रास्ते पर सड़क बनवाने के लिए ढाणियों के ग्रामीण पिछले 50 वर्षों से मांग शुरू की लेकिन किसी भी सरकार में उक्त सड़क नहीं बनी। इसके बाद मुख्यमंत्री मनोहरलाल के सामने जब इस मांग को रखा गया तो उन्होंने दिसंबर 2016 में फतेहाबाद जिले में हुई रैली के दौरान मुख्यमंत्री ने सड़क की घोषणा की और लगभग एक साल में यह सड़क बनकर तैयार हो गई।

सड़क बनने के बाद रोडवेज विभाग ने भी इस रूट पर सीधी बस सेवा शुरू करने की प्रक्रिया शुरू कर दी। इसके बाद जाकर उनकी 50 साल पुरानी की मांग पूरी हुई। सरपंच सुभाष ने बताया कि पिछले कई दिनों से ढाणियों के छात्र जिला परिवहन विभाग ने इस सड़क पर बसें चलाने के मांग कर रहे थे। इसके बाद उन्होंने छात्रों के साथ जीएम से मिलकर बसें चलवाने की मांग की तो उन्होंने इसे स्वीकार करते हुए शनिवार को रोडवेज बस सेवा शुरू करवा दी। 

सुभाष मोंगा, टीएम रोडवेज, फतेहाबाद ।
‘पहले धारनियां से ढाणी भोड़िया बिश्नोइयान का रास्ता कच्चा था, इसलिए बसें आगे नहीं जाती थी। अब सड़क बनकर तैयार हो गई है तो ग्रामीणों की मांग पर बस सेवा शुरू कर दी गई है।’


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Deepak Paul

Recommended News

Related News

static