सर्विस रोड को बंद कर बना दी थी दुकानें, डीटीपी ने चलाया पीला पंजा

punjabkesari.in Tuesday, Jul 16, 2024 - 07:11 PM (IST)

गुड़गांव, (ब्यूरो): अब तक आपने सड़क किनारे अतिक्रमण होते तो बहुत देखे होंगे, लेकिन गुड़गांव का एक एरिया ऐसा भी है जहां लोगों ने पूरी सड़क को ही अपने कब्जे में ले लिया। ग्रीन बेल्ट को समाप्त करने के साथ ही यहां न केवल दुकानें बना दी बल्कि सोसाइटियों की मुख्य एंट्रेंस बना दी। इस अतिक्रमण को हटाने और लोगों की मनमानी को रोकने के लिए गुरुग्राम महानगर विकास प्राधिकरण अब एक्शन मोड में आ गया।

गुड़गांव की खबरों के लिए इस लिंक https://www.facebook.com/KesariGurugram पर क्लिक करें।

 

आज जीएमडीए के डीटीपी ने अपनी टीम के साथ सड़क को अतिक्रमण मुक्त कराया। यहां अवैध रूप से बनी दुकानों को ध्वस्त करने के साथ ही सोसाइटी के एंट्रेंस पर बने चौबारे को सांकेतिक रूप से तोड़ दिया और सोसाइटी प्रबंधन को निर्देश दिए कि वह 10 दिन में ही सड़क पर हुए अतिक्रमण को ध्वस्त कर सर्विस रोड को रीस्टोर करे। 

 

दरअसल, सेक्टर-50, 51 और 57 की डिवाइडिंग रोड पर कुछ लोगों ने सर्विस रोड पर अतिक्रमण कर दुकानें बनाई हुई थी। इसके साथ ही यहां होटल, मॉल सहित सोसाइटी प्रबंधन ने सड़क को अपने अधीन करते हुए न केवल ग्रीन बेल्ट को नष्ट कर दिया बल्कि अपने होटल, मॉल और सोसाइटी की सीधी एंट्री इस डिवाइडिंग रोड की मुख्य सड़क पर कर दी। सर्विस रोड समाप्त होने से यहां हर वक्त जाम की स्थिति बनी रहती है। पिछले दिनों जीएमडीए अधिकारियों ने इस डिवाइडिंग रोड को मॉडर्न रोड बनाने की योजना बनाई और मौके पर सर्वे किया तो पाया कि यह सड़क पूरी तरह से लोगों के कब्जे में है और इसका अस्तित्व ही समाप्त कर दिया गया है।

 

इस पर टीम ने इन अतिक्रमणकारियों को नोटिस देकर सड़क की जमीन को खाली करने के निर्देश दिए थे। इसके साथ ही उनसे जवाब मांगा गया था कि आखिर उनके खिलाफ क्यों न कानूनी कार्रवाई की जाए। इस नोटिस के बाद भी जब किसी के कान पर जूं नहीं रेंगी तो आज डीटीपी अपने दल बल के साथ पुलिस बल की मौजूदगी में मौके पर पहुंचे और तोड़फोड़ कार्रवाई शुरू कर दी। जब टीम कार्रवाई करते हुए एक सोसाइटी के बाहर पहुंची तो सोसाइटी प्रबंधन की तरफ से काम रुकवाने का प्रयास किया गया, लेकिन डीटीपी ने सोसाइटी प्रबंधन की एक न सुनी और उन्हें कार्रवाई से दूर कर दिया और दोबारा कार्रवाई न रुकवाने की चेतावनी भी दी।

 

डीटीपी आर एस बाठ की मानें तो अब तक उनके द्वारा नए गुड़गांव में कार्रवाई की गई है। जल्द ही वह पुराने गुड़गांव में कार्रवाई करेंगे। इसके लिए रूपरेखा तैयार हो चुकी है। जल्द ही वह पूरे गुड़गांव को अतिक्रमण मुक्त कर देंगे। वहीं, जिला नगर योजनाकार मनीष यादव की अगुवाई में सोहना में अवैध रूप से विकसित हो रही कॉलोनियों पर कार्रवाई की गई। सोहना शहर थाना क्षेत्र में डीटीपी मनीष यादव की टीम ने भी तीन अवैध कॉलोनियों को धराशाही कर दिया। यहां गांव लाखूवास में चार एकड़ में तथा सोहना पलवल तथा सोहना नूंह रोड पर तीन-तीन एकड़ में अवैध रूप से कॉलोनियां विकसित की जा रही थी जिनमें टीम ने डीपीसी सहित मकानों के स्ट्रक्चर व रोड नेटवर्क को पूरी तरह से ध्वस्त कर दिया। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Pawan Kumar Sethi

Related News

static