DTP ने दवाई फैक्ट्री सहित अनेक अवैध निर्माण किए ध्वस्त, भारी संख्या में पुलिसबल रहा तैनात

punjabkesari.in Wednesday, Feb 12, 2020 - 01:29 PM (IST)

रेवाड़ी (गंगाबिशन) : जिला नगर योजनाकार विभाग की टीम ने मंगलवार को रेवाड़ी के रामगढ़-भगवानपुर रोड पर किए जा रहे अवैध निर्माण पर बड़ी कार्रवाई की। विभाग की टीम ने जे.सी.बी. की सहायता से करीब 5 एकड़ में विकसित की जा रही कालोनी को उखाड़कर जमींदोज कर दिया। विभाग की इस कार्रवाई का कुछ स्थानीय लोगों ने विरोध भी किया, लेकिन पुलिस की मौजूदगी के चलते विरोध को शांत करा दिया गया। डी.टी.पी. द्वारा बड़े स्तर पर की गई कार्रवाई के चलते अवैध कालोनाइजरों में हड़कंप की स्थिति बनी रही।

जिला नगर योजनाकार प्रवीन कुमार ने बताया कि विभाग को जानकारी मिली थी उक्त रोड पर कुछ लोगों द्वारा अवैध रूप से प्लाटिंग की जा रही है। सूचना के बाद विभाग की ओर से अवैध निर्माणधारियों को नोटिस भी दिया गया था। लेकिन लोगों ने नोटिस को नजरअंदाज करते हुए निर्माण जारी रखा। इसके बाद जिला प्रशासन की ओर से बतौर डयूटी मैजिस्ट्रेट की मौजूदगी में जिला नगर योजनाकार के रूप में एक टीम का गठन किया गया।

यह टीम भारी पुलिस बल के साथ कार्रवाई करने के लिए मौके पर पहुंची, तो वहां रहने वाले लोगों में हड़कंप मच गया। टीम ने जे.सी.बी. की सहायता से एक-एक करके पक्के निर्माण को ढहाना प्रारंभ कर दिया। जे.सी.बी. ने अवैध कॉलोनी में बनी हुई 22 डी.पी.सी., 14 चारदीवारी, एक निर्माणाधीन गोदाम, एक आयुर्वैदिक दवाई फैक्टरी तथा 12 लेबर क्वार्टरों को ध्वस्त किया। इसके अतिरिक्त अवैध कालोनी में सीवरेज नैटवर्क, अवैध रूप से लगाए जा रहे बिजली के खंभे व सड़कों को भी पूरी तरह से उखाड़ दिया। 

अपने आशियाने व निर्माण को ढहता देख स्थानीय लोगों ने टीम के समक्ष विरोध भी जताया, लेकिन पुलिस की मौजूदगी के चलते उसे शांत करा दिया गया। विभाग की ओर से अवैध कॉलोनी काटने वाले के खिलाफ एफ.आई.आर. भी दर्ज करवा दी गई है। जिला नगर योजनाकार ने लोगों से अपील की कि नियन्त्रित क्षेत्र में कोई भी अवैध निर्माण न करे।

किसी भी प्रकार का निर्माण करने से पहले सरकार के नियमानुसार अनुमति लें। अवैध कालोनी काटने वाले आमजन को झूठे सब्जबाग दिखाकर खाली भूमि पर प्लाट बेच देते हैं। इससे सामान्य जनता को तब पता चलता है जब उस स्थल पर अवैध निर्माण  शुरू करने पर कार्रवाई की जाती है। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Isha

Recommended News

Related News

static