खट्टर सरकार की नई पहल, हर चौराहे पर तैनात होगी दुर्गा शक्ति रैपिड एक्शन फोर्स

punjabkesari.in Tuesday, Jul 17, 2018 - 02:56 PM (IST)

हिसार(विनोद सैनी): हरियाणा में हर गली, नुक्कड़ और चौराहों पर लड़कियों के साथ छेड़छाड़ करने वाले सड़कछाप आशिक अब सावधान हो जाए। क्योकि अब हरियाणा सरकार ने इन पर पैनी नजर बनाकर दबोचने की तैयारी कर ली है। इसकी शुरूआत हिसार से की गई है। पत्रकारों से बातचीत करते हुए हिसार अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक राजेश कुमार ने कहा कि अब हिसार के हर चौक चौराहे पर दुर्गा शक्ति रैपिड एक्शन फोर्स की तैनाती होगी।

इस फोर्स की एक टुकड़ी यहां पहुंच भी चुकी है। इसमें करीब 75 महिला जवान शामिल है। इनको हर नुक्कड़ों, स्कूल और कॉलेजों के बाहर तैनात किया जाएगा। ताकि कोई सिरफिरा किसी लड़की को तंग न कर सकें। हरियाणा सरकार द्वारा एक दुर्गाशक्ति हेप्पी लॉन्च किया गया है। किसी की महिला व लड़की को सिर्फ यह ऐप डाउनलोड कर अपने फोन में रखना होगा।

जब वह किसी मुसीबत में हो तो उस समय ऐप में दिखाई दे रहे रेड बटन को दबाना होगा। जैसे ही वह यह बटन दबाएंगी, उनकी लोकेशन, उनका नाम सब कुछ अपने आप शो हो जाएगा। जिससे पुलिस को शिकायत देने वाले को ढूंढने में आसानी होगी और वह जल्द से जल्द उसकी मदद के लिए पहुंच जाएगी।  

दुर्गा शक्ति रैपिड एक्शन फोर्स को एक विशेष प्रकार का प्रशिक्षण भी दिया गया है। किस प्रकार से सेल्फ डिफेंस की तकनीक होती है और महिलाओं के साथ कैसा और किस प्रकार का बर्ताव करना है। इस पर पुलिस प्रशासन भी पूरी तरह से सख्त नजर आ रहा है। 
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Rakhi Yadav

Recommended News

Related News

static