जीएसटी काउंसिल की बैठक में दुष्यंत चौटाला ने लिया भाग, हरियाणा की ओर से रखे विचार

punjabkesari.in Saturday, Jun 12, 2021 - 11:59 PM (IST)

सिरसा (सतनाम सिंह): उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला ने शनिवार को बरनाला रोड स्थित लघुसचिवालय के बैठक कक्ष से जीएसटी काउंसिल की बैठक में भाग लिया। केन्द्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण की अध्यक्षता में आयोजित बैठक में देशभर के सभी राज्यों से प्रतिनिधियों ने हिस्सा लिया। उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला ने भी वीडियो कांफ्रेंसिंग से बैठक में भाग लेते हुए हरियाणा प्रदेश की ओर से दो अहम विचार रखे। इस बैठक में मेघालय के मुख्यमंत्री की अध्यक्षता में गठित छह सदस्यीय टीम ने कोविड वस्तुओं पर जीएसटी निर्धारित करने के लिए सुझाव दिए जिसे स्वीकार किया गया।

बैठक के बाद मीडिया से बातचीत करते हुए उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला ने बताया कि कोविड से सम्बंधित वस्तुओं पर जीएसटी निर्धारित करने के लिए बनाई गई छह सदस्यीय कमेटी के सभी सुझाव स्वीकार किए गए। उन्होंने कहा कि हरियाणा की तरफ से भी इस बैठक में दो विचार प्रस्तुत किए गए। इनमें सबसे पहले जीएसटी पर छूट की सीमा 31 अगस्त से बढ़ाने का सुझाव दिया गया, जिसे मानते हुए 30 सितंबर तक समय बढ़ा दिया गया। उन्होंने कहा कि विद्युत शवदाहगृह पर मौजूदा भारी टैक्स को कम करते हुए उसे 5 प्रतिशत करने का सुझाव हरियाणा की तरफ से दिया गया है।

साथ ही उन्होंने बताया कि एम्बुलेंस पर जो पहले 28 प्रतिशत टैक्स लगता था उसे कम करते हुए 12 प्रतिशत कर दिया गया है। इसी के साथ तापमान मापक यंत्र पर भी टैक्स घटाकर 5 प्रतिशत कर दिया गया है। उन्होंने कहा कि पूरे देश में एक समान टैक्स प्रणाली से कोविड से सम्बंधित वस्तुओं पर टैक्स कम किए जाने से महामारी से निपटने में मदद मिलेगी।

केन्द्रीय गृहमंत्री से मुलाकात के सवाल पर उपमुख्यमंत्री ने कहा कि प्रदेश की प्रतिस्थितियों पर उनसे चर्चा हुई। प्रदेश में एनडीआरएफ की यूनिट स्थापित करने को लेकर भी विचार किया गया। इसके अलावा प्रदेश में विकास के मुद्दों को लेकर और प्रदेश की परिस्थितियों को लेकर विचार-विमर्श किया गया। केन्द्र सरकार द्वारा खरीफ की 13 फसलों का एमएसपी बढ़ाए जाने पर आभार भी व्यक्त किया गया है। उन्होंने कहा कि सरसों की तरह सूरजमुखी भी एमएसपी से ज्यादा पर बिक रही है। आने वाले समय में अन्य फसलें भी इसी तरह ज्यादा कीमत पर बिकेंगी और किसानों को लाभ मिलेगा।
 

(हरियाणा की खबरें टेलीग्राम पर भी, बस यहां क्लिक करें या फिर टेलीग्राम पर Punjab Kesari Haryana सर्च करें।)


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Shivam

Recommended News

Related News

static