दुष्यंत को ऊंचाइयां मिली हैं, उन्हें खुद को साबित करना है : रणजीत सिंह

punjabkesari.in Monday, Nov 18, 2019 - 10:24 AM (IST)

चंडीगढ़(धरणी): मनोहर सरकार पार्ट-2 में बिजली व जेल मंत्री बने चौधरी रणजीत सिंह ने कहा कि उनके विभागों में गलत काम करने वालों के क्षेत्र बंद होंगे, गलत काम किसी को नहीं करने दिया जाएगा। रणजीत सिंह ने विशेष बातचीत में कहा कि कांग्रेस में सब ठगी करते हैं। वहां केवल स्कोर सैटल करने का काम चलता है। प्रस्तुत हैं उनसे हुई बातचीत के प्रमुख अंश :-

प्रश्न : 32 वर्ष बाद आपका राजनीतिक वनवास समाप्त हुआ, क्या कहेंगे?
उत्तर : रानिया की जनता के स्नेह से सभी उम्मीदवारों की उन्होंने जमानतें जब्त करवाईं लेकिन इन 32 सालों में जो तजुर्बा मिला है वह कहीं से भी खरीदा नहीं जा सकता। अनुभव का जो अनमोल खजाना है उसकी बदौलत यह कह सकता हंू कि तब मैं 40 साल का था, अब 70 की आयु में हूं, इस दौरान खूब संघर्ष किया। संघर्ष से ही आदमी निखरता है। 3 दशकों तक जिन लोगों ने संघर्ष दौरान लम्बा साथ दिया वह अतुलनीय है। 1987 में हर घर में चौधरी देवीलाल के बाद मेरा ही नाम था व लोग मुझ पर यकीन करते थे। 

प्रश्न : मनोहर सरकार में पोता उप-मुख्यमंत्री व दादा कैबिनेट मंत्री, कैसा लग रहा है?
उत्तर : पोता अपनी जगह है, उसे ऊंचाइयां मिली हैं, उसने खुद को साबित करना है। ओम प्रकाश व मैंने बहुत लम्बा संघर्ष किया है। एक कार्यकत्र्ता की तरह दरियां बिछाईं, एक छोटे से कमरे में अपनी टीम के साथ जमीनों पर सोए, लोगों के बीच में रहे, अब ये बच्चे कैसे चल पाएंगे यह तो चलने के बाद ही पता लग पाएगा। 

प्रश्न : 32 साल तक आपने संघर्ष किया, इसका कारण क्या रहा? 
उत्तर : घर में ही संघर्ष का कारण बना। मुझे परिवार में भी दबाने की कोशिश की गई। मैं कांग्रेस में गया तो वहां हुड्डा, शैलजा, तंवर मेरे पैर काटने पर लगे रहे। सिरसा में 2014 दौरान ओमप्रकाश की पार्टी ने 8 सीटें जीतीं। इसी प्रकार रोहतक व सोनीपत में हुड्डा के नाम पर वोट पड़ती है।

प्रश्न : रानिया से निर्दलीय के तौर पर ही चुनाव क्यों लड़े?
उत्तर : कांग्रेस ने मुझे टिकट देने से मना कर दिया था, हुड्डा के संघर्ष के दौरान मैं, राव इंद्रजीत, अवतार भड़ाना सहित हम 5 लोग थे जिन्होंने हुड्डा की मदद की। जींद रैली जिसका मैं संयोजक था, उस दौरान करवाई जब भजनलाल व बीरेंद्र सिंह एक होते थे। कांग्रेस में सब स्कोर सैटल करने की गेम चलती है। हुड्डा, शैलजा, तंवर एक-दूसरे को काटने पर लगे रहे, मुझे भी इसी प्रकार काटा गया। हुड्डा के संघर्ष दौरान मैंने उनका हर वक्त साथ दिया लेकिन वह मेरे प्रति ईमानदार नहीं रहे। कांग्रेस में सब ठगी करते हैं।  

प्रश्न : रानिया के विकास के लिए प्राथमिकताएं क्या होंगी?
उत्तर : जब मैं प्लाङ्क्षनग बोर्ड का डिप्टी चेयरमैन था तो रानिया के हिस्से का जो पानी घग्गर द्वारा  पाकिस्तान जाता था का समाधान करने के लिए मैंने बांध बनवाया था। अब वहां से धान की फसल के लिए 20 गांवों को पानी मिल रहा है तथा 30 और गांवों को वहां से पानी मिले, ऐसी व्यवस्था करवाना मेरी प्राथमिकताओं में शामिल है, वहीं अन्य लम्बित कार्यों को भी पूरा करवाना मेरी प्राथमिकताओं में शुमार है। 

प्रश्न : जो विभाग मिले हैं उनमें क्या सुधार करेंगे?
उत्तर : जो लोग भ्रष्टाचार में लगे रहते हैं उन्हें कहना चाहूंगा कि गलत काम करने बंद करें, गलत काम किसी को नहीं करने दूंगा। ईमानदारी से काम करें। 1987 में भी अपने विभागों में मैंने भ्रष्टाचार नहीं चलने दिया था, अब भी सख्त कार्रवाई होगी। 

प्रश्न : इस बार तो आपके परिवार के 5 लोग अलग-अलग दलों से विधानसभा में हैं, इस बारे में क्या कहेंगे?
उत्तर : चौधरी देवीलाल के परिवार के ऐसे लोग जो उनका चित्र घर में रखते हैं, उनका नाम लेते हैं, को जनता ने जिताकर भेजा है। वे राजनीति किसी भी मंच से करें, हैं तो देवीलाल परिवार से ही।            


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Edited By

vinod kumar

Recommended News

Related News

static