खुशखबरी:15 अगस्त से 24 घंटे जगमगाएंगे हरियाणा के ये जिले

punjabkesari.in Thursday, Jul 27, 2017 - 12:32 PM (IST)

चंडीगढ़:अंबाला व गुरुग्राम जिलों के सभी गांवों में 15 अगस्त तक म्हारा गांव-जगमग गांव योजना के तहत 24 घंटे बिजली आपूर्ति कर दी जाएगी। पंचकूला जिला के सभी 272 गांवों में यह सुविधा गत 1 जनवरी से पहले ही उपलब्ध करवाई जा चुकी है।  

उत्तर हरियाणा बिजली वितरण निगम के चेयरमैन शत्रुजीत सिंह कपूर ने बताया कि इन 2 जिलों में 24 घंटे बिजली के लिए लगभग 80 करोड़ रुपए का निवेश किया जा रहा है, जिससे नए खंभे, केबल व ट्रांसफार्मर इत्यादि लगाए जा रहे हैं। बिजली के मीटरों को घरों के बाहर स्थानांतरित किया जा रहा है। जिन जिलों में लाइन लॉस 20 प्रतिशत से कम है, उन सभी जिलों के गांवों को शहरों की तर्ज पर 24 घंटे बिजली आपूर्ति उपलब्ध करवाई जाएगी। 

चेयरमैन शत्रुजीत सिंह ने कहा कि जिन जिलों में लाइनलाॅस 20 प्रतिशत से कम है, उन सभी जिलों के गांवों को शहरों की तर्ज पर 24 घंटे बिजली आपूर्ति उपलब्ध करवाई जाएगी। उन्होंने बिजली चोरी रोकने बिजली संबंधी समस्याओं के गांव स्तर पर समाधान के लिए बिजली समितियां गठित करने का आह्वान किया। उत्तर हरियाणा बिजली वितरण निगम के तकनीकी निदेशक एसके छिल्लर ने बताया कि बिजली चोरी के कारण प्रदेश में प्रतिदिन 10 करोड़ का बिजली लॉस होता है। पावर यूटिलिटी हरियाणा के एसपी विजिलेंस बलवान सिंह ने बताया कि प्रदेश में सालाना औसतन 6 हजार करोड़ रुपए की बिजली चोरी हो रही है। इसके एडीसी आरके सिंह, मुख्य अभियंता डीवीएस धनखड़ ने भी विचार रखे।

जिला में 405 गांव हैं। नारायणगढ़ यमुनानगर बिजली निगम में आता है, लेकिन अभी नारायणगढ़ के गांवों को भी अम्बाला जिला के अंतर्गत 24 घंटे बिजली मिलेगी। जिला में 61 ग्रामीण फीडर हैं। इन फीडरों में सिटी, कैंट, नारायणगढ़ के 10 फीडरों पर अभी 24 घंटे फीडर पर मिल रही है। इसमें 56 गांव शामिल हैं। अब 51 फीडरों पर 24 घंटे बिजली मिलेगी। अभी 374 गांव में 12 घंटे, 38 गांव में 15 घंटे, 8 गांव में 18 घंटे और 56 के 10 फीडर में 24 घंटे बिजली मिल रही है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News

static