फोरलेन सड़क पर चलने के लिए अब वाहन चालकों को करनी पड़ेगी जेब ढीली

punjabkesari.in Thursday, Feb 20, 2020 - 12:41 PM (IST)

जींद (जसमेर) : अगर आप जींद से उचाना, नरवाना और आगे पंजाब या नरवाना होकर कैथल तथा चंडीगढ़ जाते हैं या फिर इन शहरों की तरफ से जींद आते हैं तो खबरदार होने की जरूरत है। कारण यह है कि जींद-उचाना के बीच खटकड़ गांव में बने टोल प्लाजा पर इसी सप्ताह टोल की वसूली शुरू होने जा रही है। एन.एच.ए.आई. के प्रोजैक्ट डायरैक्टर वी.के. शर्मा ने अनूपगढ़ से पंजाब की सीमा के साथ लगते दातासिंहवाला गांव तक बने इस फोरलेन रोड का निरीक्षण करने के बाद इसे प्री-कम्प्लीशन दे दी है।

फोरलेन के इस रोड पर चलने के लिए अब वाहन चालकों को अपनी जेब इसी सप्ताह से ढीली करने के लिए तैयार रहना होगा। जींद-रोहतक मार्ग पर स्थित अनूपगढ़ गांव से पंजाब की सीमा से लगते जींद जिले के अंतिम गांव दातासिंहवाला तक फोरलेन के नैशनल हाईवे का निर्माण दिनेश चंद्रा आर अग्रवाल कंपनी ने करवाया है। शिव बिल्ड कम्पनी ने इस परियोजना का 30 प्रतिशत निर्माण कार्य किया है जबकि 70 प्रतिशत निर्माण कार्य दिनेश चंद्रा आर. अग्रवाल कंपनी ने किया है। नैशनल हाईवे की फोरलेनिंग की इस पूरी परियोजना पर 614 करोड़ रुपए की राशि खर्च हुई है। सड़क निर्माण पर खर्च हुई इस राशि को अब उन वाहन चालकों से वसूला जाएगा, जो इस नैशनल हाईवे का इस्तेमाल करेंगे।

इसके लिए जींद-उचाना के बीच खटकड़ गांव में टोल प्लाजा बनाया गया है। यह टोल प्लाजा यूं तो दिसम्बर 2019 में ही बनकर तैयार हो गया था और नैशनल हाईवे अथारिटी ऑफ इंडिया ने 15 दिसम्बर 2019 से ही खटकड़ में टोल प्लाजा शुरू करने को अपनी तरफ से हरी झंडी सड़क निर्माण का काम करने वाली कंपनी को दे दी थी, लेकिन कंपनी का टोल प्लाजा का पूरा कम्प्यूटराइज्ड सिस्टम 15 दिसम्बर 2019 तक पूरा नहीं हो पाया था। कंपनी ने अब फरवरी 2020 में आकर खटकड़ गांव में टोल प्लाजा के सिस्टम को टोल की वसूली के लिए हर लिहाज से तैयार कर लिया है।

टोल प्लाजा का कम्प्यूटराइज्ड सिस्टम पूरा हो जाने और सड़क का निर्माण कार्य पूरा हो जाने के बाद इसी सप्ताह एन.एच.ए.आई. के प्रोजैक्ट डायरैक्टर वी.के. शर्मा ने इस नैशनल हाईवे का निरीक्षण किया। निरीक्षण के बाद प्रोजैक्ट डायरैक्टर ने अनूपगढ़ से दातासिंहवाला तक नैशनल हाईवे की फोरलेनिंग की इस परियोजना को प्री-कम्प्लीशन सर्टीफिकेट जारी कर दिया। प्री-कम्प्लीशन सर्टीफिकेट मिलने के बाद दिनेश चंद्रा आर. अग्रवाल कम्पनी ने खटकड़ गांव में इसी सप्ताह और मोटे तौर पर शुक्रवार से खटकड़ गांव में टोल प्लाजा पर टोल की वसूली शुरू करने का फैसला किया है। इसे लेकर दिनेश चंद्रा आर. अग्रवाल कम्पनी के प्रोजैक्ट मैनेजर ए.के. शर्मा का कहना है कि अगले 3 दिन में खटकड़ गांव में टोल प्लाजा पर वाहनों से टोल की वसूली शुरू कर दी जाएगी।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Isha

Recommended News

Related News

static