पेपर टाइमिंग को लेकर नाराज दिखे परीक्षार्थी, समय पर नहीं मिले वाहन

punjabkesari.in Sunday, Sep 22, 2019 - 02:25 PM (IST)

हिसार (ब्यूरो): एच.एस.एस.सी. बोर्ड द्वारा शनिवार को जिले में क्लर्क भर्ती के लिए परीक्षा का आयोजन किया गया। परीक्षा के पहले दिन प्रशासन की सख्ती के बावजूद आजाद नगर थाना एरिया में एक परीक्षा केंद्र पर एक परीक्षार्थी द्वारा परीक्षा पूरी होने के बाद ओ.एम.आर. सैंटर से बाहर ले आने का मामला सामने आया। हरियाणा कर्मचारी चयन आयोग के अधिकारी प्रदीप जैन ने बताया कि कई बार जल्दबाजी में परीक्षार्थी ऐसी गलती कर देते हैं।  यह मामला मेरे संज्ञान में आया था। हालांकि उसी समय परीक्षार्थी ने अपनी ओ.एम.आर. सीट जमा करवा दी थी। उन्होंने बताया कि परीक्षार्थी को 2 ओ.एम.आर. सीट परीक्षा केंद्र में जमा करवानी होती हैं। 

ओ.एम.आर. सीट की कार्बन कॉपी परीक्षार्थी साथ ले जा सकता है। नकल रहित परीक्षा करवाने के लिए सभी सैंटर पर प्रशासन द्वारा पारदॢशता का प्रयोग किया गया। परीक्षा में बैठने से पहले परीक्षार्थियों की 5 बार चैकिंग की गई, जिसमें 2-3 जगह ऑनलाइन पहचान की गई व 2 बार आई.डी. प्रूफ व रोल नंबर चैक किए गए। परीक्षा की टाइमिंग को लेकर परीक्षार्थियों ने नाराजगी जताई। परीक्षार्थियों ने बताया कि बोर्ड ने परीक्षा की टाइमिंग सही नहीं की जिसके कारण दूर से आने वाले परीक्षार्थियों को वापस जाने में बहुत परेशानियों का सामना किया।  जिले में क्लर्क की परीक्षा के लिए 62 परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं। शनिवार को हुई परीक्षा में 1008 परीक्षार्थी गैर-हाजिर रहे। कुल 18,312 को परीक्षा देनी थी, जिनमें से 17,304 परीक्षार्थी उपस्थित हुए। 

सुबह व शाम दोनों शिफ्टों में होगी परीक्षा
रविवार को सुबह के समय 10.30 बजे पहली शिफ्ट की परीक्षा शुरू होगी। इस परीक्षा के लिए परीक्षार्थियों की सुबह 8 बजे ही एंट्री शुरू हो जाएगी। इसके दोपहर बाद 3 बजे दूसरी शिफ्ट की परीक्षा शुरू होगी। इस परीक्षा के लिए दोपहर 1 बजे ही परीक्षार्थियों की एंट्री शुरू होगी। पहली परीक्षा सुबह साढ़े 10 से दोपहर 12 बजे तक व दूसरी परीक्षा दोपहर बाद 3 से शाम साढ़े 4 बजे तक आयोजित होगी। दोनों शिफ्टों में 36 हजार से ज्यादा परीक्षार्थी बैठेंगे।

2 बजकर 30 मिनट पर हुई एंट्री
दोपहर 2 बजकर 30 मिनट पर परीक्षा केंद्रों में परीक्षार्थियोंकी एंट्री शुरू हुई। परीक्षा केंद्र के मेन गेट पर परीक्षार्थियों के रोल नंबर व आई.डी. प्रूफ चैक किए गए। इसके बाद परीक्षार्थियों की बॉयोमीट्रिक हाजिरी हुई, साथ में बॉयोमीट्रिक  पहचान भी गई। परीक्षार्थी के चेहरे को स्कैन करके उसकी ऑनलाइन पहचान की गई। परीक्षार्थी के रोल नंबर पिं्रटआऊट के बारकोड को स्कैन कर परीक्षार्थी की पहचान की गई।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Isha

Recommended News

Related News

static