फेसबुक आई.डी. हैक कर रहे ठग, मैसेंजर से मैसेज कर ट्रांसफर करवा रहे रुपए

11/8/2019 1:59:40 PM

रोहतक (कोचर) : साइबर क्राइम करने धुरंधरों ने पुलिस की उन तक पहुंचने वाली नई-नई तकनीकों को भी पीछे छोड़ दिया है। अभी तक जहां केवल ए.टी.एम. कार्ड बदलकर, फोन पर ओ.टी.पी. पूछकर या फिर ए.टी.एम. कार्ड के क्लोन बदलकर ठगी के मामले सामने आ रहे थे, वहीं अब ठगों ने ठगी का नया नायाब तरीका ढूंढ निकाला है। ठग फेसबुक आई.डी. हैक करके मैसेंजर के जरिए फ्रैंड लिस्ट में शामिल दोस्तों को मैसेज करके उनसे रुपए अपने खातों में ट्रांसफर करवा रहे हैं।

इस तरह की ठगी के एक महीने में 3 मामले भी सामने आ चुके हैं। जानकारी के मुताबिक ठग सबसे फेसबुक पर बड़े लोगों को सर्च करते हैं। अगर उन्हें कोई बड़ा व्यक्ति मिल जाता है तो साइबर के जरिए उसका फेसबुक अकाऊंट हैक कर लेते हैं। वह उसकी आई.डी. से एक नया अकाऊंट भी बना लेते हैं और उसमें फ्रैंड लिस्ट में पहले वाले लोगों को भी एड रखते हैं।

फिर ठग मैसेंजर के जरिए फेसबुक अकाऊंट वाले व्यक्ति की फ्रैंड लिस्ट में शामिल उसके दोस्तों व अन्य को मैसेज करते हंै। उन्हें मैसेज में लिखा जाता है कि मुझे 10 हजार, 5 हजार, 20 हजार रुपए की जल्द ही जरूरत है। इसके साथ ही रुपए मंगवाने के लिए बाकायदा एक अकाऊंट नंबर भी मैसेज में भेजा जाता है। इस तरह से लोगों की फेसबुक आई.डी. हैक करके उन्हें ठगा जा रहा है। 


Isha

Related News