अमेरिका से आया ये पंखा है अनोखा, कीमत है साढ़े तीन लाख(VIDEO)

punjabkesari.in Saturday, May 12, 2018 - 11:13 AM (IST)

सिरसा(सतनाम सिंह): सिरसा ग्रामीणों के सहयोग से ओढ़ां गुरुद्वारा में साढ़े तीन लाख का एक विशेष इलेक्ट्रिक पंखा लगवाया गया है, जिसका वजन करीब 80 किलो है। अमेरिका से मंगवाए गए इस पंखे की विशेषता यह है कि इसके ब्लेड की लम्बाई 12 फुट है और ये ब्लेड नासा द्वारा डिजाईन किए गए हैं। गुरूद्वारा के सेवादारों व कम्पनी के मैकेनिक के अनुसार हरियाणा में इस किस्म का यह पहला पंखा है जो इस गुरद्वारे में लगाया गया है। इस पंखे से करीब 40 फुट के दायरे में ठंडी हवा का आनंद लिया जा सकता है। पंखे को देखने के लिए ग्रामीणों का तांता लगा है।

गुरुद्वारे के सेवादारों व ग्रामीणों ने बताया कि सभी ग्रामवासियों के सहयोग से राशि एकत्रित कर जहां गुरद्वारे की मरमम्त करवाई गई, वहीं इस फंखे खरदीने का भी निर्णय लिया गया। उन्होंने बताया कि इस पंखे  के लग जाने के बाद गृरद्वारा हाल में बैठी संगत को गर्मी से निजात मिलेगी। उन्होंने बताया कि इससे बिजली की खपत में भी बचत होगी और यह पंखा आग लगने व आपातकालीन में ऑटोमैटिक बंद हो जाता है।

कम्पनी से पंखे को फिट करने आए मैकेनिक असद ने बताया कि यह पंखा अमेरिका से इम्पोर्ट किया गया है, नासा ने इसका डिजाइन तैयार किया है और पूरी तरह से सुरक्षित है साथ ही इस पंखे का संचालन आधुनिक डिस्प्लै रिमोट से किया जाता है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Shivam

Recommended News

Related News

static