तंबाकू खाने से किसान के गले में फैला Cancer, 10 घंटे तक ऑपरेशन कर चिकित्सक ने दिया जीवनदान

punjabkesari.in Sunday, Jun 04, 2023 - 11:08 AM (IST)

अंबाला : अंबाला कैंट में स्थित अटल कैंसर केयर सेंटर मरीजों के लिए किसी वरदान से कम नहीं है। यहां हरियाणा नहीं बल्कि पंजाब, हिमाचल के अलावा अन्य राज्यों से पहुंच रहे मरीजों को भी नई जिंदगी मिल रही है।

बताया जा रहा है कि अटल कैंसर केयर सेंटर के डॉक्टरों की टीम ने लगातार 10 घंटे ऑपरेशन करके यमुनानगर के 65 वर्षीय किसान की जान बचाई है। किसान काफी लंबे समय से तंबाकू का सेवन करता था, जिसकी वजह से उसके गले में कैंसर हो गया था। 


रेडिएशन की वजह से चिपक गई थी स्किन 


ओंको सर्जन डॉक्टर अनुज ने बताया कि अस्पताल में यमुनानगर से 65 वर्षीय पवन कुमार नाम का मरीज आया था। जिसको गले में साइड की तरफ कैंसर था। मरीज को इसके लिए कीमोथेरपी और रेडिएशन लगाई जा चुकी थी, लेकिन इसके बाद भी मरीज की हालत में कोई सुधार नहीं हुआ। जब मरीज उनके पास आया तो उनके टेस्ट रिपोर्ट देखने के बाद उन्हें सर्जरी के लिए भर्ती कर लिया गया। मरीज को जब सर्जरी के लिए ऑपरेशन थिएटर में ले जाया गया और सर्जरी के दौरान पाया कि कैंसर गले में काफी फैला हुआ था जो अब स्किन से बाहर की तरफ आ रहा था। इतना ही नही, कैंसर गले से गुजरकर दिमाग में ऑक्सीजन सप्लाई देने वाली मोटी नस के आसपास भी अपनी जगह बनाई हुई थी। ऑपरेशन काफी पेचीदा रहा, क्योंकि आईसीयू चल नहीं रहा था और रेडिएशन की वजह से स्किन चिपक गई थी।

(हरियाणा की खबरें टेलीग्राम पर भी, बस यहां क्लिक करें या फिर टेलीग्राम पर Punjab Kesari Haryana सर्च करें।)    

 


 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Manisha rana

Recommended News

Related News

static