ओलावृष्टि से फसलें खराब; ट्रैक्टरों में सवार होकर लघु सचिवालय पहुंचे किसान, विधायक पर निकाली भड़ास

punjabkesari.in Monday, Mar 04, 2024 - 03:15 PM (IST)

चरखी दादरी (पूनीत श्योरण): बारिश और ओलावृष्टि से प्रभावित चरखी दादरी जिले के कई गांवों के किसान बर्बाद फसलों के साथ ट्रैक्टरों पर सवार होकर लघु सचिवालय पहुंचे। जहां किसानों ने अधिकारियों से मिलकर अपनी व्यथा सुनाई और स्पेशल गिरदावरी करवाकर उचित मुआवजा की मांग उठाई। वहीं किसानों ने दादरी के निर्दलीय विधायक सोमबीर सांगवान पर भड़ास निकालते हुए कहा कि वे केवल वोट लेने के लिए ही आते हैं। उनको किसानों से कोई मतलब नहीं बल्कि अपने स्वार्थ की राजनीति करते हैं। ऐसा ही रहा तो किसानों को आत्महत्या करने पर मजबूर होना पड़ेगा। इस दौरान किसानों के बीच पूर्व मंत्री सतपाल सांगवान पहुंचे और उन्होंने फोन पर कृषि मंत्री से बात करने के बाद किसानों को आश्वासन दिया कि उनके नुकसान की भरपाई करवाई जाएगी।

बता दें कि गांव सांवड़, डोहकी, सांजरवास, छपार सहित कई गांवों के किसान ट्रैक्टरों पर सवार होकर लघु सचिवालय पहुंचे और ओलावृष्टि के काफी समय बीतने के बाद भी कोई जनप्रतिनिधि या प्रशासनिक अधिकारी उनके खेतों में नहीं पहुंचने पर रोष जताया। वहीं दादरी विधायक पर भड़ास निकालते हुए किसानों ने कहा कि नेता केवल वोट लेने के लिए आते हैं किसान के साथ कोई नहीं है।

एसडीएम को सौंपा ज्ञापन

उन्होंने कहा कि पांच साल के दौरान उन्होंने विधायक केवल पोस्टरों में देखा है उनके गांव में एक बार भी नहीं गए हैं। किसान रणधीर सिंह, नफे सिंह, फूल सिंह, शिवकुमार व राजेश इत्यादि ने बताया कि उस दौरान जिला उपायुक्त कार्यालय में मौजूद नहीं होने के कारण उन्होंने अपना ज्ञापन एसडीएम को सौंपा है। दो मार्च को ओलावृष्टि हुई थी, लेकिन उसके बाद से प्रशासनिक अधिकारी और कोई जनप्रतिनिधि उनके पास नहीं पहुंचा है। जब चुनाव का समय होता है तो गांव दूर नहीं होते लेकिन जब किसानों पर मुसीबत आती है तो गांव दूर हो जाते हैं और कोई नेता उनका हाल नहीं पूछता। किसानों ने कहा कि उनकी कमाई का एकमात्र जरिया खेती है और यह ओलावृष्टि से बर्बाद हो गई है। अब उन पर आत्महत्या करने की नौबत आ गई है। उन्होंने चेतावनी दी है कि यदि ओलावृष्टि से हुए नुकसान की भरपाई नहीं की गई तो वे बड़ा आंदोलन करेंगे।

किसानों के बीच पहुंचे पूर्व मंत्री सतपाल सांगवान ने हरियाणा के कृषि मंत्री जेपी दलाल से बात की व दादरी जिले में हुए नुकसान की स्थिति से अवगत करवाया। कृषि मंत्री से बात करने के बाद सतपाल सांगवान ने आश्वासन दिया कि ओलावृष्टि से प्रभावित किसानों के नुकसान की भरपाई की जाएगी। वहीं बताया कि कृषि मंत्री ने आश्वासन दिया है कि वे स्वयं भी किसानों के बीच पहुंचेंगे। इसके अलावा सतपाल सांगवान ने स्थानीय प्रशासनिक अधिकारियों से बात की व नुकसान का आंकलन कर किसानों को मुआवजा देने की बात कही।

(हरियाणा की खबरें अब व्हाट्सऐप पर भी, बस यहां क्लिक करें और Punjab Kesari Haryana का ग्रुप ज्वाइन करें।) 
(हरियाणा की खबरें टेलीग्राम पर भी, बस यहां क्लिक करें या फिर टेलीग्राम पर Punjab Kesari Haryana सर्च करें।)


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Manisha rana

Recommended News

Related News

static