एमार पाल्म हिल्स सोसाइटी हादसे की जांच करेगी कमेटी, ठेकेदार के खिलाफ केस

punjabkesari.in Wednesday, Aug 03, 2022 - 08:23 PM (IST)

गुड़गांव, (ब्यूरो): सेक्टर-77 में एमार पाल्म हिल्स नामक सोसाइटी में मंगलवार सांय हुई दुर्घटना पर उपायुक्त निशांत कुमार यादव ने गहरा दुख व्यक्त करते हुए हादसे में मारे गए श्रमिकों के परिजनों के प्रति हार्दिक संवेदनाएं व्यक्त की हैं और इस हादसे के कारणों की जांच करने के लिए एसडीएम गुरुग्राम की अध्यक्षता में चार सदस्यीय समिति का गठन किया है। उपश्रमायुक्त-1, औद्योगिक सुरक्षा एवं स्वास्थ्य विभाग के उपनिदेशक तथा मानेसर के एसीपी को इस समिति के अन्य सदस्यों में शामिल किया गया है। इसके साथ ही उपायुक्त ने श्रमिकों के आश्रितों को मुआवजा देने की बात भी कही है। 

गुरुग्राम की खबरों के लिए इस लिंक https://www.facebook.com/KesariGurugram पर क्लिक करें।

 

उधर, मामले में पुलिस ने प्रोजेक्ट मैनेजर समेत छह के खिलाफ विभिन्न आपराधिक धाराओं के तहत केस दर्ज कर लिया है। पुलिस ने भी मामले की जांच शुरू कर दी है। हादसे में घायल पांचवें मजदूर ने पुलिस को बयान देकर यह केस दर्ज कराया है। पुलिस को दिए बयान में घायल मजदूर ने बताया है कि उन्होंने सोसाइटी में निर्माण कार्य करने से पहले सेफ्टी की मांग की थी, लेकिन प्रोजेक्ट मैनेजर व अन्य ने कहा कि काम करना है तो करो नहीं तो छोड़कर चले जाओ। जिससे मजबूरन उन्हें बिना सेफ्टी ही काम करना पड़ा। मामले में मौके पर पहुंचे डीटीपी अमित मंधोलिया ने निर्माण कार्य रोकने के आदेश जारी किए हैं। डीटीपी ने प्रारंभिक जांच में पाया था कि निर्माणाधीन साइट पर सुरक्षा के कोई पुख्ता इंतजाम नहीं थे। 

 

उपायुक्त कहा कि ये श्रमिक भवन तथा अन्य निर्माण कामगार बोर्ड (बीओसीडब्ल्यू) के सदस्य नहीं थे। यदि ये इस बोर्ड में पंजीकृत होते तो इन्हें मुआवजा राशि और ज्यादा मिलती। इस हादसे के दृष्टिगत अब जिला प्रशासन श्रम विभाग के माध्यम से सभी निर्माण स्थलों पर श्रमिकों के लिए बनाए गए सुरक्षा मानकों की गाईड लाईन्स भिजवाना और उनकी पालना सुनिश्चित करवाएगा।

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Pawan Kumar Sethi

Recommended News

Related News

static