देवीलाल जयंती पर नीट टॉपर तनिष्का के गांव में खुली पहली ई-लाइब्रेरी, डिप्टी सीएम ने किया उद्घाटन

punjabkesari.in Sunday, Sep 25, 2022 - 09:06 PM (IST)

चंडीगढ़(चंद्रशेखर धरणी): देश के पूर्व उप प्रधानमंत्री स्व. चौधरी देवीलाल के 109वें जन्मदिवस के अवसर पर हरियाणा के उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला ने नीट में देशभर में टॉपर रही तनिष्का यादव के गांव मिर्जापुर बाछौद (महेंद्रगढ़) में अपने निजी कोष से तैयार करवाई गई चौधरी देवीलाल मॉडल ई-लाईब्रेरी को युवाओं को समर्पित किया। इसके साथ ही हरियाणा सरकार प्रदेश के सभी 108 खंडों में एजूकेशन फॉर रूरल मिशन के तहत इसी तरह की ई-लाइब्रेरी खोलेगी। तनिष्का के सम्मान समारोह को संबोधित करते हुए डिप्टी सीएम ने कहा कि यह हमारे लिए गौरव की बात है कि तनिष्का ने पूरे देश में अपने गांव व प्रदेश का नाम रोशन किया है और इससे प्रदेश के अन्य युवा भी प्रेरित होंगे। डिप्टी सीएम ने तनिष्का की मांग पर गांव में ई-लाइब्रेरी बनाने का अपना वादा पूरा किया।

 

आने वाले समय में प्रदेश के सभी 108 खंडों में खुलेगी ई-लाइब्रेरी

 

डिप्टी सीएम दुष्यंत चौटाला ने कहा कि आने वाले समय में प्रदेश के सभी 108 खंडों में मॉडल ई-लाइब्रेरी तैयार की जाएंगी। उन्होंने कहा कि प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी करने में जुटे युवाओं को इस से बहुत अधिक लाभ होगा। दुष्यंत चौटाला ने बताया कि इन लाइब्रेरी का रख रखाव ग्रामीण आपसी सहयोग से करेंगे और सरकार इन लाइब्रेरी में पुस्तकें, पत्रिकाएं व समाचार पत्र भी उपलब्ध करवाएगी। उन्होंने हरियाणा के साधन संपन्न लोगों से भी आह्वान किया कि वे भी इस लाइब्रेरी को मॉडल मानकर अपने-अपने गांव में स्थापित करवाएं। उपमुख्यमंत्री ने कहा कि आज प्रदेश में युवा वर्ग पढ़ाई के प्रति गंभीर है। आने वाले समय में जिस प्रकार खेलों में हरियाणा ने अपना झंडा गाढ़ा है, उसी प्रकार आईएएस बनने में भी हरियाणा नंबर वन होगा।

 

लाइब्रेरी में युवाओं को मिलेगी ये सुविधाएं

 

यह मॉडल ई-लाइब्रेरी ग्राम सचिवालय बिल्डिंग के एक बड़े हॉल में तैयार की गई है। इसमें पांच कम्प्यूटर, एक एसी, चार सीसीटीवी कैमरे, आरओ, 35 कुर्सी, इन्वर्टर और बैटरी की अत्याधुनिक सुविधाएं मुहैया करवाई गई है।

 

(हरियाणा की खबरें टेलीग्राम पर भी, बस यहां क्लिक करें या फिर टेलीग्राम पर Punjab Kesari Haryana सर्च करें।)


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Gourav Chouhan

Related News

Recommended News

static