फर्जी कागजात बना 6 लोगों ने की बैंक से 57 लाख की धोखाधड़ी, मामला दर्ज

punjabkesari.in Sunday, Feb 13, 2022 - 09:00 AM (IST)

बास : क्षेत्र के गांव बांडाहेड़ी के यूको बैंक के साथ 57 लाख रुपए का फर्जीवाड़ा करने का मामला सामने आया है। यह फर्जीवाड़ा अलग-अलग 6 लोगों ने बैंक से किसान क्रैडिट कार्ड योजना के तहत लोन लेकर किया है। फर्जीवाड़े में शामिल लोगों ने जमीन के कागजात देकर 6 लोगों के नाम पर कुल 56 लाख 95 हजार रुपए का लोन ले लिया।

लोन वापस नहीं भरने पर जब बैंक ने जब उनकी जमीन की कुर्की शुरू की तो पूरे फर्जीवाड़े का भंडाफोड़ हुआ। बास थाना पुलिस ने इस मामले में यूको बैंक मैनेजर पवन कुमार की शिकायत पर आरोपी तालू निवासी अजमेर, धनाना निवासी बलबीर,राममेहर, सुरेश, तिलकराज और मुंढाल खुर्द निवासी सुरेंद्र सिंह के खिलाफ  धोखाधड़ी, साजिश रचने की धाराओं में केस दर्ज किया गया है। 

क्या है पूरा फर्जीवाड़ा और कैसे दिया अंजाम
सरकार द्वारा जारी किसान क्रैडिट कार्ड योजना में किसान अपनी खेती वाली जमीन को बैंक के पास गिरवी रखकर उस पर खेती करने के लिए ब्याज पर बैंक से लोन ले सकता है। बैंक से केसीसी स्कीम की तहत उतनी ही जमीन पर लोन लिया जा सकता है जितनी जमीन किसान के हिस्से में आती है। अगर किसी ने उस जमीन पर के.सी.सी. कार्ड बनवा लिया है तो उसे दूसरे बैंक से इस स्कीम से लोन नहीं मिल सकता।

साजिशकर्ताओं ने बैंक में दी जाने वाली जमीनों के कागजात में कांट-छांट करके खुद को ज्यादा हिस्से का मालिक बता दिया और तय नियम से कई गुणा ज्यादा लोन खुद के नाम पर जारी करवा लिया। इसके अलावा इन जमीनों पर पहले भी दूसरे बैंकों से लोन लिया हुआ था। जब लोन लेने वालों ने बैंक के पैसे वापस जमा नहीं करवाए तो बैंक की तरफ से जमीन की कुर्की शुरू हुई। तब इस पूरे फर्जीवाड़ेे का खुलासा हुआ कि जिस जमीन पर उन लोगों द्वारा लोन लिया गया है उतनी जमीन उनके नाम पर नहीं है। कागजातों में गड़बड़ी कर ज्यादा जमीन उनके नाम दिखाकर फर्जी तरीके से लोन लिया गया है। 

तहसील और बैंक पैनल के वकील भी हो सकते हैं फर्जीवाड़े में शामिल
पुलिस से मिली जानकारी के अनुसार इस फर्जीवाड़े में सिर्फ लोन लेने वाले ही शामिल नहीं हैं। बैंक के अधिकारी, तहसील अधिकारी व बैंक पैनल के वकील भी इस फर्जीवाड़े में शामिल हो सकते हैं। लोन जारी करने से पहले बैंक के अधिकारी व पैनल के वकील सभी कागजात को पूरी तरह ही चेक करके ही प्रोसैस पूरी करते हैं लेकिन इन केसों में ऐसा नहीं किया गया था।

किसने कब और कितना लिया लोन 
फर्जीवाड़े में शामिल आरोपी तालू ने 22 नवंबर 2014 को 16 लाख 83 हजार रुपए, बलबीर ने 22 नवंबर 2014 को 16 लाख 56 हजार रुपए, सुरेंद्र सिंह ने 22 नव बर 2014 को 5 लाख 69 हजार रुपए, राममेहर ने 22 अगस्त 2014 को 5 लाख रुपए, तिलकराज ने 22 अगस्त 2014 को 5 लाख रुपए, सुरेश ने 3 सितंबर 2014 को 7 लाख 87 हजार रुपए लोन यूको बैंक बांडाहेड़ी की शाखा से लिया है। 

(हरियाणा की खबरें टेलीग्राम पर भी, बस यहां क्लिक करें या फिर टेलीग्राम पर Punjab Kesari Haryana सर्च करें।)

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Manisha rana

Recommended News

Related News

static