पढ़ाई में कमजोर छात्रों के लिए खुशखबरी, इस आधार पर सक्षम बनाने का करेंगे प्रयास

punjabkesari.in Friday, Dec 20, 2019 - 10:55 AM (IST)

फरीदाबाद (ब्यूरो) : अब क्लास में पढ़ रहे होनहार छात्र ही पढ़ाई में कमजोर छात्रों को सक्षम बनाने का प्रयास करेंगे। फरवरी में सक्षम की परीक्षाएं होनी हैं। शिक्षकों की मदद से वह अपने कक्षा के कमजोर छात्रों को पढ़ाते नजर आएंगे। इससे उनके साथी को काफी फायदा होगा। क्योंकि स्कूलों में बच्चे अपने साथियों से ज्यादा कुछ सीखते हैं। इसलिए उन्हें बेहतर बनाने के लिए उनके ही बेहतर दोस्त की मदद ली जाएगी।

मौलिक शिक्षा निदेशालय प्रदेश स्तर पर अगले साल फरवरी में सक्षम परीक्षा का आयोजन करेगा। इसको लेकर तैयारी तेज कर दी गई है। निदेशालय ने सभी प्राथमिक व मिडिल स्कूलों से कहा है कि वह छात्रों को सक्षम बनाने का प्रयास अभी से शुरू कर दें। हिंदी, गणित, साइंस व ईवीएस की तैयारी कराएं। इसके लिए एक्सट्रा क्लास लें। बच्चों को खेल-खेल में पढ़ाए।

जिला मौलिक शिक्षा विभाग के अधिकारियों के अनुसार राजकीय प्राथमिक और मिडिल स्कूलों में सक्षम कार्यक्रम के तहत कक्षा तीसरी से 8वीं तक के छात्रों को हिंदी, गणित, साइंस और ईवीएस पढ़ाई जा रही है। इसलिए सभी कक्षाओं में छात्रों को 3 ग्रुप में बांटा है। एल जीरो में पढ़ाई में सबसे कमजोर छात्र को शामिल किया गया है। एल-1 ग्रुप में नॉर्मल और एल-2 में क्लास के बेहतर छात्रों को शामिल किया गया है। लिहाजा एल-2 के छात्र एल-जीरो और एल-1 के छात्रों को अपने समान बनाने की कोशिश करेंगे। उन्हें भी सक्षम बनाने के लिए पढ़ाएंगे।

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Isha

Recommended News

Related News

static