सक्षम परीक्षा में सरकार का हो रहा करोड़ों बर्बाद, बच्चे नहीं जानते इतना भी...

punjabkesari.in Saturday, Sep 15, 2018 - 10:10 AM (IST)

पानीपत(अनिल कुमार): पढेंगे लिखेंगे बनेंगे नवाब हर बच्चे व उनके माता-पिता का सपना होता हैं और देश की सरकारे भी बच्चों को अच्छी शिक्षा देने के हर संभव प्रयास करती हैं और इसके लिए प्रदेश व केन्द्र सरकार ने सर्व शिक्षा अभियान व सक्षम योजना अभियान कार्यक्रम चलाकर बच्चो को अच्छी शिक्षा देने के लिए दृढ़ संकल्प हैं।  
PunjabKesari
इन अभियानों पर करोड़ो रूपये खर्च कर रही हैं। इसी के चलते आज सक्षम योजना के तहत 3rd व 5th कक्षा के बच्चों की परीक्षा थी। जिसमें आज यह सामने आया कि सरकार के करोड़ों रूपये बर्बाद हो रहे हैं। जहां बच्चो को केवल इस परीक्षा में पास होकर सरकार को दिखाना हैं। सक्षम योजना की परीक्षा क्यों होती हैं इसकी कोई भी जानकारी नही हैं ।
PunjabKesari
आज पानीपत में सक्षम योजना के तहत 3rd व 5th कक्षा के लगभग 6300 बच्चों ने परीक्षा दी। परीक्षा के दौरान हमने बच्चों से कुछ प्रश्न पूछे कि आप किस की परीक्षा दे रहे हैं। कई बच्चों ने कहा पता नही तो कई ने कहा सक्षम की। परीक्षा क्यों दे रहे हैं इसके लिए सभी का जवाब एक ही था, केवल पास होने के लिए। हमे यह समझ नही आता कि जब बच्चों को पता नही हैं कि वो परीक्षा क्यों दे रहे हैं तो कैसे बच्चों को शिक्षा में सरकार सक्षम बनायेगी। 
PunjabKesari
दूसरी तरफ कई बच्चे नकल कर रहे थे जब कैमरा में तस्वीरे कैद होने लगी तो अध्यापको ने बच्चों को सीधा बैठना शुरू कर दिया। क्योकि बच्चे भी अपनी मर्जी से बैठे थे। इस परीक्षा में हैरानी की बात यह हैं कि कई बच्चों को लिखना व पढ़ना नही आता फिर भी बच्चे परीक्षा दे रहे हैं। 
PunjabKesari
जब हमने इन्ही बच्चों से पूछा कि देश के राष्ट्रपति, प्रधानमंत्री व प्रदेश के मुख्यमंत्री कौन हैं। पहले तो किसी को जवाब आता नही था और अगर किसी बच्चे ने जवाब दिया तो कोई बोला राष्ट्रपति गांधी जी। उधर स्कूल के इंचार्ज का इस बात पर कहना था कि यह तो छोटी सी बात हैं। सामान्य ज्ञान के प्रश्न हैं उनसे कुछ नही फर्क पड़ता हैं बच्चे आपको देख कर घबरा गए हैं।
PunjabKesari
जिला शिक्षा अधिकारी उदय प्रताप का कहना हैं कि बच्चे परीक्षा देने के बाद ही इस मामले में कुछ कह पायेगें।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Rakhi Yadav

Recommended News

Related News

static