सब्जियों के न्यूनतम भाव में भी सरकार करेगी बढ़ोतरी : जेपी दलाल

5/24/2020 4:52:36 PM

भिवानी (अशोक भारद्वाज) : कृषि मंत्री जेपी दलाल ने कहा कि सब्जियों का बीमा ना होने के कारण किसानों को सब्जियों में घाटा उठाने की नौबत आती है। इसलिए अगले साल से पहले सब्जियों का अन्य फसलों की तरह बीमा करवाया जाएगा, ताकि इस प्रकार की मार किसान पर आगे ना पड़े। उन्होंने कहा कि किसान हजारों रुपये खर्च कर खून पसीने की मेहनत से फसल तैयार करता है लेकिन इस बार लॉकडाउन के चलते उन्हें घाटा उठाना पङा। उन्होंने कहा कि इन किसानों की बची हुई टमाटर को भावांतर योजना के तहत भरपाई करेंगे और मंडी तक का आधा किराया सरकार वहन करेगी।

बता दें कि कृषि मंत्री जेपी दलाल भिवानी जिला के तोशाम क्षेत्र के किसानों की टमाटर की बिक्री ना होने पर जारी किसानों के धरने पर कृषि मंत्री पहुंचे और किसानों को उनकी भरपाई के साथ भविष्य में सब्जियों का बीमा करवाने का आश्वासन देकर धरना खत्म करवाया। कृषि मंत्री ने सबसे पहले धरने पर पहुंच कर किसानों से उनकी समस्याएं जानी और फिर बर्बाद हुई टमाटर की फसल का जायजा लिया।

किसानों ने बताया कि किस प्रकार उन्होंने सालों पहले परंपरागत खेती छोडक़र सरकार की बागवानी योजना से प्रभावित होकर टमाटर व अन्य सब्जियां उगानी शुरु की, लेकिन इस बार लॉकडाउन लागू होने पर मंडियां बंद रही और टमाटर की मांग ना के बराबर होने पर उनका टमाटर लागत के चौथे हिस्से में बिकने पर उन्हे आर्थिक तौर पर बहुत नुकसान हुआ। इसके बाद कृषि मंत्री ने टमाटर की फसल देखी और किसानों को हर संभव मदद का भरोसा दिला कर धरना खत्म करवाया।

कृषि मंत्री जेपी दलाल ने खुद माना कि इन किसानों को बहुत ज्यादा नुकसान हुआ है। उन्होंने कहा कि किसान हजारों रुपये खर्च कर खून पसीने की मेहनत से फसल तैयार करता है, लेकिन इस बार लॉकडाउन के चलते उन्हे घाटा उठाना पड़ा। उन्होंने कहा कि इन किसानों की बची हुई टमाटर को भावांतर योजना के तहत भरपाई करेंगे और मंडी तक का आधा किराया सरकार वहन करेगी। साथ ही जेपी दलाल ने कहा कि सब्जियों का बिमा ना होने के कारण ऐसी नौबत आती है। इसलिए अगले साल से पहले सब्जियों का अन्य फसलों की तरह बीमा करवाया जाएगा ताकि इस प्रकार की मार किसान पर आगे ना पड़े।


Edited By

Manisha rana

Related News