राज्यपाल ने गुरुग्राम में शहीदी दिवस पर आयोजित कार्यक्रम में शहीदों को किया नमन

punjabkesari.in Friday, Mar 24, 2023 - 09:24 PM (IST)

चंडीगढ़ (चंद्रशेखर धरणी) : हरियाणा के राज्यपाल बंडारू दत्तात्रेय ने कहा कि अमर शहीद भगत सिंह, राजगुरू और सुखदेव तीनों नायक ऐसे सच्चे राष्ट्रवादी थे जिनके खून में देशभक्ति का भाव कूट-कूट कर भरा हुआ था। उनके बलिदान से देश की युवा शक्ति में क्रांति के एक नए जोश का संचार हुआ जिसके चलते अंग्रेजो को देश छोडक़र जाना पड़ा व देश को स्वतंत्रता मिली।

बंडारू दत्तात्रेय ने यह बात गत सांय गुरुग्राम के ताऊ देवीलाल स्टेडियम में आयोजित शहीदी दिवस समारोह को बतौर मुख्य अतिथि संबोधित करते हुए कही। शहीदी दिवस के अवसर पर गुरूग्राम होम डेवलपर्स एसोसिएशन द्वारा कार्यक्रम का आयोजन किया गया था। इस कार्यक्रम में राज्यपाल ने 23 युद्ध वीरांगनाओं एवं रेजांगला के युद्ध के जीवित तीन शूरवीरों को सम्मानित किया।

राज्यपाल ने शहीद भगत सिंह, राजगुरु व सुखदेव के चित्र पर पुष्पांजलि अर्पित करने उपरांत अपने संबोधन में कहा कि देश के पहले स्वतंत्रता संग्राम से लेकर आज तक देश सेवा में जो भी सर्वोच्च बलिदान दिए गए उसमें हरियाणा के शूरवीरों का विशेष योगदान रहा है। जिसमें दक्षिण हरियाणा की महत्वपूर्ण भूमिका रही है।

उन्होंने कहा कि क्षेत्रफल का लगभग दो प्रतिशत भाग होने के बावजूद सैनिकों और अद्र्धसैनिकों के लगभग 10 प्रतिशत नौजवान हरियाणा से आते हैं और उनमें से भी दक्षिणी हरियाणा के जवानों की संख्या काफी है। राज्यपाल ने अपने संबोधन में वर्ष 1962 में चीन के साथ रेजांगला क्षेत्र में चीनी सैनिकों व भारत की कुमाऊं रेजिमेंट की चार्ली कंपनी के युद्ध का भी जिक्र किया। उन्होंने कहा कि विपरीत परिस्थितियों में लड़े गए इस युद्ध में दक्षिण हरियाणा क्षेत्र के रणबांकुरों ने वो इतिहास रचा जिसके लिए दुश्मन ने भी उनकी मुक्त कंठ से प्रशंसा की। वीरों, शहीदों का सम्मान करना हमारी परंपरा रही है।

राज्यपाल ने कहा कि हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल भी वीर बलिदानियों को सम्मान देने की परंपरा को आगे बढ़ा रहे हैं। हरियाणा सरकार विभिन्न योजनाओं के द्वारा युद्ध के दौरान शहीद हुए सेना के जवानों व केन्द्रीय सशस्त्र पुलिस बलों के जवानों के कल्याण के लिए सराहनीय कार्य कर रही है।

उन्होंने कहा कि यह हमारे वीर बलिदानियों की शहादत का ही परिणाम है कि आज भारत आजादी के अमृत काल में फिर से दुनिया का सिरमौर बनने की ओर अग्रसर है। राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के प्रांत प्रचारक विजय ने भी कार्यक्रम को संबोधित किया।

 इस अवसर पर पटौदी के विधायक सत्यप्रकाश जरावता, पूर्व मंत्री राव नरबीर सिंह, हरियाणा सीएसआर ट्रस्ट के वाइस चेयरमैन बोधराज सीकरी सहित अनेक गणमान्य उपस्थित थे।

(हरियाणा की खबरें टेलीग्राम पर भी, बस यहां क्लिक करें या फिर टेलीग्राम पर Punjab Kesari Haryana सर्च करें।)


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Mohammad Kumail

Recommended News

Related News

static