प्रदूषण को लेकर एक्शन में नगर निगम, औद्योगिक नगरी फरीदाबाद में आज से लागू होगा GRAP

punjabkesari.in Tuesday, Oct 01, 2024 - 12:49 PM (IST)

हरियाणा डेस्क. औद्योगिक नगरी फरीदाबाद में मंगलवार से ग्रेडेड रिस्पांस एक्शन प्लान (ग्रेप) लागू कर दिया गया है। हरियाणा प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (Haryana Pollution Control Board) के चेयरमैन पी राघवेंद्र राव ने इस संबंध में गुरुग्राम में नगर निगम अधिकारियों के साथ एक बैठक की, जिसमें फरीदाबाद से कार्यकारी अभियंता ओमदत्त और पूर्व अधीक्षण अभियंता अनिल मेहता भी शामिल हुए।

वायु प्रदूषण रोकने के लिए उपाय

बैठक में सर्दियों में बढ़ने वाले वायु प्रदूषण को रोकने के लिए कई दिशा-निर्देश जारी किए गए। ग्रेप के अनुसार, जब वायु गुणवत्ता सूचकांक 300 पर पहुंच जाएगा, तब पहला चरण लागू होगा। इस चरण में किसी भी प्रकार के निर्माण कार्य और डीजल जेनरेटर के इस्तेमाल पर रोक लगा दी जाएगी। इसके साथ ही सड़क पर उड़ने वाली धूल को नियंत्रित करने के लिए निगम छिड़काव की प्रक्रिया शुरू करेगा।

अक्टूबर में बिगड़ता है हवा का हाल

फरीदाबाद की हवा अक्टूबर में खराब होने लगती है और प्रदूषण की मात्रा मानक स्तर 300 माइक्रोग्राम क्यूबिक मीटर से भी अधिक हो जाती है। इस स्थिति में लोग बिना मास्क के बाहर नहीं निकल पाते और आंखों में जलन महसूस होती है। प्रदूषण नियंत्रण और नगर निगम सहित अन्य विभागों द्वारा किए जाने वाले प्रयास भी इस दौरान प्रभावी नहीं हो पाते हैं।

प्रदूषण नियंत्रण के लिए तैयारी

इस स्थिति को देखते हुए कमीशन फॉर एयर क्वालिटी मैनेजमेंट और हरियाणा प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड ने अपनी तैयारी शुरू कर दी है। बैठक में निगम अधिकारियों ने बताया कि हर विधानसभा क्षेत्र में पानी के टैंकर और चार एंटी स्मॉग गन छिड़काव के लिए तैयार रखी गई हैं। ग्रेप में प्रदूषण बढ़ने के साथ-साथ पाबंदियां भी बढ़ाई जाएंगी।

कूड़ा जलाने से रोकने के लिए फरीदाबाद में 40 टीमों का गठन

फरीदाबाद नगर निगम ने कूड़ा जलाने की समस्या से निपटने के लिए प्रत्येक वार्ड में एक टीम का गठन किया है। इस तरह पूरे शहर में कुल 40 टीमों का गठन किया गया है। ये टीम कूड़े के चालान बनाएंगी और नगर निगम 112 ऐप पर भी इसकी जानकारी अपलोड करेगी। इसके साथ ही नगर निगम जल्द ही निजी संस्थाओं के साथ बैठक करेगा ताकि कूड़ा जलाने वालों पर अधिक निगरानी रखी जा सके।

एक्यूआई बढ़ने पर जनरेटर होंगे बंद

हरियाणा प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड ने 50 फैक्ट्री संचालकों को जेनरेटर बंद करने के लिए नोटिस जारी कर दिया है। हालांकि, बोर्ड के अधिकारियों का कहना है कि अभी पहला चरण लागू नहीं हुआ है, लेकिन जैसे ही एयर क्वालिटी इंडेक्स (एक्यूआई) 300 के करीब पहुंचेगा। डीजल जेनरेटर पूरी तरह से बंद कर दिए जाएंगे। इसलिए पहले से ही नोटिस जारी किए जा रहे हैं।

ग्रेटर फरीदाबाद की सभी आरडब्ल्यूए और बिल्डरों को निर्देश दिया गया है कि यदि वे जेनरेटर का प्रयोग कर रहे हैं, तो उनकी चिमनियाँ सबसे ऊपर लगाई जाएं, ताकि जेनरेटर से निकलने वाले धुएं का प्रभाव कम हो सके। ग्रेडेड रिस्पांस एक्शन प्लान (ग्रेप) लागू होने पर निर्माण से जुड़ी सभी गतिविधियाँ भी रोक दी जाएंगी।

जिले में प्रदूषण की स्थिति नियंत्रण में

फरीदाबाद जिले में प्रदूषण की स्थिति फिलहाल नियंत्रण में है। सोमवार को पीएम 2.5 का स्तर 100 माइक्रोग्राम क्यूबिक मीटर से नीचे रहा। बोर्ड की रिपोर्ट के अनुसार, सेक्टर-11 में पीएम 2.5 का स्तर 91, सेक्टर-30 में 58, और एनआइटी क्षेत्र में 89 माइक्रोग्राम क्यूबिक मीटर दर्ज किया गया। मानकों के अनुसार, रिहायशी क्षेत्रों में पीएम 2.5 का स्तर 100 माइक्रोग्राम क्यूबिक मीटर से नीचे रहना चाहिए।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Parminder Kaur

Related News

static