हरियाणा सरकार ने की गन्ने के मूल्य में 10 रुपये प्रति क्विंटल की वृद्धि

punjabkesari.in Thursday, Dec 27, 2018 - 08:14 PM (IST)

चंडीगढ़(धरणी): हरियाणा सरकार ने गन्ने के मूल्य में 10 रुपये प्रति क्विंटल की वृद्धि करने का निर्णय लिया है। यह जानकारी वीरवार को चण्डीगढ में कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री ओम प्रकाश धनखड़ ने   पत्रकार सम्मेलन में दी। धनखड़ ने कहा कि अब गन्ने की अगेती किस्म के लिए 330 रुपये प्रति क्विंटल रुपये से बढ़ाकर 340 रुपये, मध्यम किस्म के लिए 325 रुपये प्रति क्विंटल से बढ़ाकर 335 रुपये प्रति क्विंटल तथा पछेती किस्म के लिए 320 रुपये प्रति क्विंटल से क्विंटल से बढ़ाकर 330 रुपये प्रति क्विंटल किया गया है। साथ ही कच्चे आलू को भी आज भावांतर भरपाई योजना में शामिल किया गया है। पहले इसमें फरवरी में निकलने वाले आलू को शामिल किया गया था। 

PunjabKesari, Sugarcane, Government, Growth, Rate, Decision, Om Prakash Dhankar

ओम प्रकाश धनखड़ ने बताया कि नारायाणगढ़ व भादसो चीनी मिल के प्रति किसानों का भुगतान एक सप्ताह के भीतर करने के निर्देश दिए गए हैं। भादसो चीनी मिल की ओर 11.18 करोड़ रुपये तथा नारायणगढ़ चीनी मिल की ओर लगभग 24 करोड़ रुपये बकाया है। उन्होंने बताया कि सरकार उन्हीं चीनी मिलों को आर्थिक सहायता उपलब्ध करवाती है जो निर्धारित शर्ते पूरी करते हैं। यमुनानगर की सरस्वती चीनी मिल इस आर्थिक सहायता का लाभ उठा चुकी है।

PunjabKesari, Sugarcane, Government, Growth, Rate, Decision, Om Prakash Dhankar

धनखड़ ने कहा कि हरियाणा में किसानों को सहकारी बैंकों से जीरो प्रतिशत की दर पर फसली ऋण उपलब्ध करवाया जाएगा। उन्होंने कहा कि राहुल गांधी किसान कर्जा माफी के नाम पर लोगों को गुमराह कर रहे हैं बल्कि हकीकत यह है कि केवल अल्पकालीन फसली ऋण ही कुछ कांग्रेस शासित राज्यों में माफ करने की घोषणा की है। परन्तु हरियाणवी में इसे पुराने ऋण को नया ऋण में करवाना कहा जाता है। उन्होंने  कहा कि गन्ने की पैदावार प्रदेश में बढ़ रही है और इसको देखते हुए गुड़ व खाण्डसारी बनाने की अत्याधुनिक किस्म की इकाई लगाने के लिए एक कमेटी गठित की गई है जो 15 दिन में अपनी रिपोर्ट देगी। पहले यह इकाईयां लघु उद्योग के रूप में छोटे स्तर पर थी। अब ऑर्गेनिक व मानव का हाथ भी न लगे ऐसी तकनीक से गुड़ व खाण्डसारी बनाने की इकाईयां लगाई जाएं। 

  


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Rakhi Yadav

Recommended News

Related News

static