हरियाणा सरकार ने उठाया अहम कदम, 600 से अधिक परियोजनाओं को पीपीपी से जोड़ा: संजीव कौशल

punjabkesari.in Monday, Nov 21, 2022 - 12:01 AM (IST)

चंड़ीगढ़(चंद्रशेखर धरणी): हरियाणा के मुख्य सचिव संजीव कौशल ने ताया कि हरियाणा सरकार ने एक बड़ा कदम उठाते हुए परिवार को एक इकाई मानकर परिवार पहचान पत्र (पीपीपी) बनाया है, जिसमें प्रत्येक सदस्य की जानकारी दर्ज है। लगभग 600 से अधिक योजनाओं व सेवाओं को इससे जोड़ा जा चुका है।  कौशल ने कहा कि पीपीपी बनने से अब नागकिरों को जन्म प्रमाण पत्र, जाति प्रमाण पत्र, आय प्रमाण पत्र और राशन कार्ड बनवाने का केवल एक क्लिक के माध्यम से ऑनलाइन हो रहा है। इतना ही नहीं, सभी सरकारी योजनाओं व सेवाओं का लाभ भी पात्र लाभार्थियों को बड़ी सरलता से मिल रहा है। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार ने नागरिक केंद्रित योजनाओं का समयबद्ध वितरण सुनिश्चित करने के लिए सेवा का अधिकार आयोग बनाया है। इसके अलावा, नागरिकों की सुविधा के लिए ऑटो अपील सॉफ्टवेयर (आस) भी विकसित किया है, जिसमें समयबद्ध तरीके से सेवा न मिलने पर स्वतः ही अपील अगले प्राधिकारी के पास चली जाती है। उन्होंने कहा कि हरियाणा सरकार ने अदालतों में हिन्दी भाषा पर बल देने के लिए भी न्यायाधीशों के साथ प्रयास शुरू किए हैं, ताकि प्रदेश के नागरिकों को अदालतों के आदेश हिन्दी भाषा में मिल सकें।

 

 

राज्य सरकार सांस्कृतिक विरासत को संरक्षित करने के लिए पहल कर रही है

 

सांस्कृतिक विरासत को संजोने के संबंध में  कौशल ने कहा कि राज्य सरकार सांस्कृतिक विरासत को संरक्षित करने के लिए पहल की जा रही है। उन्होंने कहा कि इस क्षेत्र में प्रबंधन के छात्रों के लिए अपार अवसर हैं। प्रदेश सरकार गीता की धरा कुरुक्षेत्र में कृष्णा सर्किट विकसित किया जा रहा है। इसके अलावा, राखीगढ़ी को भी पर्यटन की दृष्टि से विकसित किया जा रहा है। सांस्कृतिक विरासत को संरक्षित करने के इस प्रयास में युवा सुझाव व प्रबंधकीय इनपुट प्रदान कर सकते हैं।

 

 

नैतिकता, नीतिशास्त्र और भारतीय संस्कृति को सदैव सर्वोपरि रखें

 

कौशल ने  कहा कि शासन, न्यायिक प्रणाली और प्रशासनिक प्रणाली में प्रबंधन की महत्वपूर्ण भूमिका होती है। भविष्य में आप सभी जिस भी क्षेत्र, चाहे सरकारी या निजी क्षेत्र में अपनी सेवाएं देंगे, तो नैतिकता, नीतिशास्त्र और भारतीय संस्कृति को सदैव सर्वोपरि रखें।

 

 

शासन, न्यायिक प्रणाली और प्रशासनिक प्रणाली में प्रबंधन की भूमिका का अहम महत्व

 

कौशल ने छात्रों को शासन, न्यायिक प्रणाली और प्रशासनिक प्रणाली में प्रबंधन की भूमिका के महत्व को समझाते हुए कहा कि आईएएस अधिकारियों, अखिल भारतीय सेवा, और हरियाणा सिविल सर्विस अधिकारियों को भी सेवा में आने से पूर्व सर्वप्रथम प्रबंधन के गुण सिखाए जाते हैं, ताकि वे प्रशासनिक व्यवस्था का विवेकपूर्ण संचालन कर सकें। राज्य में हरियाणा लोक प्रशासन संस्थान के माध्यम से अधिकारियों को प्रशिक्षण दिया जाता है।

 

उन्होंने राज्य सरकार द्वारा शुरू की गई नई पहल मुख्यमंत्री सुशासन सहयोगी (सीएमजीजीए) के बारे में जानकारी देते हुए बताया कि यह एक अनूठा कार्यक्रम है, जिसके माध्यम से युवाओं को राज-काज के संबंध में करीब से जानने का मौका मिलता है। इतना ही नहीं, सरकारी योजनाओं व उन्हें जमीनीस्तर पर लागू करने के लिए युवाओं के सुझाव और प्रबंधन के गुणों व अनुभवों को शामिल किया जाता है। इसी तरह, केंद्र सरकार, राज्य सरकारों में भी विभिन्न कार्यों व नीति निर्माण के लिए भी निजी कंस्लटेंट की सेवाएं ली जाती हैं। उन्होंने कहा कि भविष्य में जब वे पेशेवर तौर पर आगे बढ़ेंगे, तो सेवा का भाव अवश्य होना चाहिए। उन्होंने कहा कि आज के दौर में ब्रिटिश उपनिवेशवादी शासन की सोच बदलने की आवश्यकता है। 

(हरियाणा की खबरें टेलीग्राम पर भी, बस यहां क्लिक करें या फिर टेलीग्राम पर Punjab Kesari Haryana सर्च करें।) 

 

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Ajay Kumar Sharma

Recommended News

Related News

static