हड्डियों से जुड़ी सभी तरह की बीमारियों का ईलाज हरियाणा सरकार की तरफ से मुफ्त मुहैया : डॉ. गुरविंदर बल

punjabkesari.in Sunday, Feb 26, 2023 - 07:23 PM (IST)

चंडीगढ़ (चंद्रशेखर धरणी) : सिविल सर्जन पंचकूला कार्यालय में कार्यरत डॉक्टर गुरविंदर बल (ऑर्थो सर्जन) ने मोरनी में ऑर्थो कैम्प लगाया गया। कैम्प मे डॉक्टर गुरविंदर बल ने मोरनी स्थानीय निवासी हड्डियों से संबंधित मरीजों को देखा और उन्हें मुफ्त दवाइयां मुहैया कराई।

डॉक्टर बल ने बताया कि हमने कैंप में लोगों को बताया कि आर्थ्रोस्कॉपी, हिप जोइन्टर एवं हड्डियों से सभी तरह की बीमारियों का इलाज हरियाणा सरकार की तरफ से सिविल हॉस्पिटल में मुफ्त किया जाता है। अभी तक मैंने यहां जितने भी लोगों को देखा है। उनमें किसी की पीठ में दर्द किसी के घुटने में दर्द हिप जॉइंट का दर्द, सर्वाइकल की प्रॉब्लम आदि जैसे समस्या के परेशान है। डॉक्टर बल ने कहा कि मोरनी में ज्यादातर हड्डियों के डॉक्टर की संख्या कम हैं जिस कारण उन्हें दूर जा कर इलाज कराना पड़ता है।  डॉक्टर बल ने हरियाणा सरकार और प्रधानमंत्री मोदी का धन्यवाद किया है कहा कि आयुष्मान कार्ड से हर बड़ी से बड़ी बीमारी का इलाज मुफ्त करवा सकते हैं। डॉक्टर गुरविंदर बल (ऑर्थो सर्जन) ने बतायॉ की प्रदेश का स्वास्थ्य विभाग लगातार बढ़ रहे हड्डियों से संबंधित गंभीर रोगों के इलाज के पुख्ता प्रबंधों का इंतजाम प्रदेश के सामान्य अस्पतालों में करने की तरफ कदम बढ़ा रही है। इसी फेहरिस्त में अब टोटल हिप रिप्लेसमेंट की सुविधा भी सिविल अस्पताल में शामिल हो गई है। जी हां, करीब ढाई लाख रुपए के भारी-भरकम खर्च से होने वाला टोटल हिप रिप्लेसमेंट अब रोगी पंचकूला के सामान्य अस्पताल में लगभग 80 हजार रुपए के खर्च में हो जाता है।

डॉ ने बताया कि पंचकूला के सिविल अस्पताल में टोटल नी रिप्लेसमेंट, टोटल हिप रिप्लेसमेंट, जर्नल ट्रामा इत्यादि काफी चैलेंजिंग और अच्छी सुविधाएं मरीजों को दी जा रही है। पंचकूला के आसपास के गांवों और शहर वासियों को आश्वासन देना चाहता हूं कि इन सुविधाओं का लाभ उठाएं। आर्थो की हर प्रकार की नई आधुनिक फैसिलिटी उपलब्ध हैं और हम उन्हें आधुनिक सुविधाएं देने के लिए तैयार हैं। बल ने बताया कि उनके परिवार ने हमेशा सेवा के संस्कार दिए हैं। 70- 80 साल से दादा और फिर पिता लगातार समाज की सेवा कर रहे हैं. 2 साल पहले पिता का स्वर्गवास हुआ. जिन्होंने हमेशा आर्थिक रूप से कमजोर व्यक्तियों को शिक्षा और तरह-तरह के उपाय दिए। साथ ही हमें एक संदेश देकर गए कि इल्म आदमी की आखिरी सांस तक साथ रहेगा।

आमतौर पर तेजी से दौड़ते हुए दिशा बदलने-अचानक रुकने, कूदते समय ठीक से पैर ना रख पाने या किसी खिलाड़ी से सीधी टक्कराने के चलते एसीएल (एंटीरियर क्रूसिएट लिगामेंट) जैसी परेशानी से पीड़ित खिलाड़ियों के लिए एक बेहद अच्छी खबर है। अब उन्हें पंचकूला के सामान्य अस्पताल में बेहद अत्याधुनिक मशीनों से बेहद कम खर्च में ऐसी सर्जरी मिलेगी, जिससे न केवल वह अगले ही दिन चल-फिर सकेगें, साथ ही वह बहुत जल्द सामान्य स्थिति में लौट फिर से खेल पाएंगे। शायद यह आपको कुछ अचरज भरा लग रहा होगा, लेकिन ऐसा ही पंचकूला सेक्टर 6 के ऑर्थो सर्जन डॉ गुरविंदर बल ने कर दिखाया है। दरअसल एनएसजी में पीटीआई (फिजी इंस्ट्रक्टर) के पद पर कार्यरत कमांडो अरुण कुमार को बॉस्केटबॉल खेलते वक्त झटका लगने से एसीएल की प्रॉब्लम हो गई थी।

 (हरियाणा की खबरें टेलीग्राम पर भी, बस यहां क्लिक करें या फिर टेलीग्राम पर Punjab Kesari Haryana सर्च करें।)       

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Ajay Kumar Sharma

Recommended News

Related News

static