ऑनलाइन कक्षाओं के मामले में हरियाणा देश में अव्वल: कंवरपाल गुर्जर

8/29/2020 8:28:49 AM

चंडीगढ़ (बंसल) : हरियाणा के शिक्षा मंत्री कंवर पाल ने कहा कि राष्ट्रीय शिक्षा नीति 21वीं सदी के नए भारत की नींव तैयार करने वाली है, इसलिए शिक्षा विभाग के अधिकारियों और कर्मचारियों के साथ-साथ शिक्षाविदों व विद्यार्थियों के अभिभावकों को आगे आकर इस नीति के क्रियान्यवन को एक महायज्ञ समझकर आहुति डालनी होगी।

उन्होंने कहा कि कोविड-19 में ऑनलाइन कक्षाएं लगा हरियाणा ने देश में अच्छा प्रदर्शन किया। हिमाचल व गुजरात के बाद हरियाणा देश में अव्वल रहा है। उन्होंने कहा हरियाणा ने देश में सबसे पहले इस नीति के क्रियान्वयन की पहल की है। राष्ट्रीय शिक्षा नीति के आने से पहले ही प्रदेश में 1000 प्ले स्कूल खोलने की योजना तैयार की जा चुकी थी। इसके अलावा 98 संस्कृति मॉडल स्कूल भी खोले जा रहे हैं।

7 सितम्बर को राज्यपालों की बैठक में नई शिक्षा नीति की समीक्षा करेंगे राष्ट्रपति
कंवर पाल ने कहा कि राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद भी शिक्षा नीति के क्रियान्वयन पर गंभीर हैं और उन्होंने 7 सितम्बर को सभी प्रदेशों के राज्यपाल, जो प्रदेश के विश्वविद्यालयों के कुलाधिपति भी हैं। राष्ट्रपति ने कॉन्कलेव नई दिल्ली में बुलाया है। इसमें राष्ट्रीय शिक्षा नीति के क्रियान्वयन की रूपरेखा की समीक्षा की जाएगी। शिक्षा मंत्री ने कहा कि प्रदेश में गत 5 वर्षों में 97 नए कालेज खोले गए, जबकि हरियाणा गठन के बाद 48 वर्षों में केवल 75 कालेज ही खोले गए थे। उन्होंने कहा कि स्नातक व स्नातकोत्तर की अंतिम वर्ष या सिमैस्टर की ऑनलाइन या ऑफलाइन परीक्षा का आयोजन करवाने को लेकर हरियाणा उच्चतर शिक्षा विभाग तैयारी कर चुका है।


Manisha rana

Related News