बड़ा फैसला: राष्ट्रपति पदक की तर्ज पर हरियाणा के पुलिसकर्मियों को मिलेगा स्टेट अवार्ड

punjabkesari.in Tuesday, Jul 14, 2020 - 05:25 PM (IST)

डेस्क: हरियाणा के पुलिसकर्मियों को अब राष्ट्रपति और पुलिस मेडल की तरह स्टेट अवार्ड भी दिया जाएगा। यह फैसला गृह मंत्री अनिल विज की अध्यक्षता में पदक चयन समिति की बैठक में लिया गया। विज ने अधिकारियों को चयन प्रक्रिया के मापदंड तय करने के आदेश दिए। 

गृह सचिव विजयवर्धन, मुख्य सचिव केशनी आनंद अरोड़ा और डीजीपी मनोज यादव सहित पुलिस के वरिष्ठ अधिकारियों के साथ हुई बैठक में इससे संबंधित अन्य मुद्दों पर चर्चा हुई। सरकार की मंशा है कि 15 अगस्त को चयनित नामों को स्टेट पुलिस अवार्ड से नवाजा जाए, यदि विलंब हुआ तो 26 जनवरी तक यह काम पूरा किया जाएगा। 

फिलहाल प्रदेश सरकार ने पुलिस पदक और राष्ट्रपति पुलिस पदक के लिए नाम फाइनल किए हैं। नामों के चयन की प्रक्रिया पूरी हो गई है। जबकि स्टेट अवार्ड के लिए मापदंड तैयार करने के लिए कहा गया है। बता दें कि मानकों में बहादुरी, क्रिमिनल इन्वस्टीगेशन और बढ़िया काम करने वाले मिनिस्ट्रियल स्टाफ को शामिल करने के लिए कहा गया है। मेडल के साथ ही सरकार कुछ राशि भी देगी। जिस पर निर्णय होना अभी बाकी है।

6 माह का दिया जा सकता है सेवा विस्तार भी 
इसके अलावा 6 माह का सेवा विस्तार भी दिया जा सकता है। बता दें कि अभी तक सिर्फ 15 अगस्त और 26 जनवरी को पुलिस पदक और राष्ट्रपित पुलिस पदक दिए जाते हैं। जिसके लिए हरियाणा सरकार करीब 23 नाम केंद्र सरकार को भेजती है। जिसके बाद केंद्र की तरफ से यह मेडल दिए जाते हैं। पुलिस पदक और राष्ट्रपति पदक पाने वाले पुलिसकर्मियों को 2 साल की एक पेंशन मिलती है। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Edited By

vinod kumar

Recommended News

Related News

static