खून का काला कारोबार सामने आने के बाद खुली स्वास्थ विभाग की नींद, अब कमेटी रखेगी नजर

punjabkesari.in Wednesday, Feb 24, 2021 - 08:21 PM (IST)

पानीपत (सचिन शर्मा): पानीपत की औद्योगिक नगरी में लाल खून का काला कारोबार सामने आने के बाद स्वास्थ्य विभाग हरकत में आया है। इसके लिए हरियाणा ब्लड ट्रांशमिशन काउंसिल ने कमिटी का गठन किया है। इसमें कमेटी सीएमओ की अध्यक्षता में करेंगी काम। सीनियर ड्रग कंट्रोलर भी इसके सदस्य है। यह कमेटी जिले में लगने वाले सभी ब्लड डोनेशन कैंप की निगरानी करेगी। अब जो भी संस्था ब्लड डोनेशन कैंप लगाना चाहती है उन्हें सिविल सर्जन कार्यालय में जानकारी देनी होगी। जिसके बाद कमेटी अनुमति देकर इसकी मॉनिटरिंग करेगी। जिसके पास अनुमति नहीं है उनके खिलाफ कार्रवाई की जाएगी। इसके साथ बाहर से रक्तदान शिवर लगाने आने वाले डॉक्टरों की टीम को भी अनुमति लेनी होगी। 

बता दें शहर में एक दर्जन से ज्यादा ब्लड डोनेशन कैंप बगैर अनुमति के लगने की सूचना पर अब स्वाथ्य विभाग सख्त हो गया है। क्योंकि बाहर से आए लोग हजारों यूनिट ब्लड लेकर चले गए, जिसे वह भारी कीमतों में बेचकर मुनाफा कमाएंगे, यह ब्लड किसका है इसकी जांच भी यह लोग नहीं करते, लेकिन अब कमेटी हर ब्लड डोनेशन कैंप पर नजर रखेगी। जिसमें हर नियम का पालन करना होगा। 

लाल खून के काले कारोबार का बड़ा नेटवर्क प्रदेश भर में सक्रिय है। प्रसाशन की नाक के नीचे लोगों को बहला फुसलाकर रक्तदान महादान का नारा देकर अपनी जेब गर्म करने में लगे है। आज भी अगर किसी गरीब को खून की जरुरत पड़ती है तो समय पर उसे रक्त नहीं मिलता और उसे निजी ब्लड बैंकों से महंगे दामों पर रक्त खरीदना पड़ता है। काले कारोबार की भनक लगने पर स्वास्थ्य विभाग अब बगैर अनुमति के ब्लड कैंप लगाने वालों पर कार्रवाई भी करने लगा है। 
 

(हरियाणा की खबरें टेलीग्राम पर भी, बस यहां क्लिक करें या फिर टेलीग्राम पर Punjab Kesari Haryana सर्च करें।) 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

vinod kumar

Recommended News

Related News

static