जरा संभलकर! हरियाणा में आफत की बारिश, अगले 3 दिन रहेगी जारी

punjabkesari.in Monday, Jul 17, 2017 - 10:14 AM (IST)

भिवानी (अशोक भारद्वाज):हरियाणा प्रदेश में अभी तक मानसून की बारिश पीछे वर्षों की भांति कम आंकी गई है। लेकिन आज मौसम विभाग के मुताबिक तेज बारिश ने जहां तेज गर्मी और हुमस से निजात दिलाई है तो वहीं किसानों और कावड़ियों को भी लाभ पहुंचाया है। किसानों को आस है कि अच्छी बारिश हो जाए तो उनके खेतों से पीछे की भांति अच्छी फसल तैयार हो सके। 
PunjabKesari
17 से 20 तक रहेगी बारिश
भिवानी कृषि विज्ञानं केंद्र से कृषि विशेषज्ञ डॉ अत्तर सिंह ने कहा कि मौसम विभाग के अनुसार मानसून की बारिश 17 से 20 जुलाई तक रहेगी। जिन किसानों ने बाजरे,मूंग और ग्वार की फसल बारिश के बाद बिजाई कर सकते हैं। यदि तेज बारिश होती है तो कृषि विभाग से किसानों को सावधान रहने की सलाह दी गई है कि खेत से पानी निकाल दे ताकि फसल खराब न हो। 
PunjabKesari
उन्होंने कहा कि आजकल कुछ किसानों की कपास की खेती में तेले की बीमारी की शिकायत है। उन किसानों को कपास में बीमारी से बचने के लिए इमिडाक्लोप्रिड या कॉन्फीडोर दवा का छिड़काव करना चाहिए। उन्होंने कहा कि ये दवा बाजार में सस्ती मिलती है इसलिए इसकी मात्रा अधिक नहीं बढ़ानी चाहिए। इससे मित्रकीट खत्म होते ही हैं साथ में ये पर्यावरण के लिए नुकसानदायी भी हैं। 
PunjabKesari
किसानों का कहना है कि आज बारिश का उन्हें इंतजार था। आज श्रावण के दूसरे सोमवार भोले नाथ लोगों पर खुश हुए हैं। इससे कावड़ियों को भी गर्मी के मौसम में राहत मिली हैं और आम लोगो के साथ-साथ इस बारिश का लाभ किसानों की फसलों को भी पहुंचेगा।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News

static