गृह मंत्री अनिल विज ने पुलिस विभाग की ए लेवल की वेलफेयर मीटिंग जल्दी बुलाने के लिए दिए निर्देश

punjabkesari.in Saturday, Feb 26, 2022 - 03:48 PM (IST)

चंडीगढ़(चन्द्रशेखर धरणी): हरियाणा के गृह मंत्री अनिल विज ने पुलिस विभाग की ए लेवल की वेलफेयर मीटिंग जल्दी बुलाने के लिए निर्देश दिए है। गौरतलब है कि गृह विभाग मैं भी श्रेणी की वेलफेयर मीटिंग डीजीपी की अध्यक्षता में होती है। ए श्रेणी की वेलफेयर की मीटिंग गृहमत्री की अध्यक्षता में होती है। 2018 के बाद से आज तक हरियाणा पुलिस विभाग की ए लेवल की वेलफेयर मीटिंग नहीं हो पाई है। हरियाणा में भाजपा की दूसरी पारी के अंदर अनिल विज गृह मंत्री के रूप में काम कर रहे हैं। इससे पहले अतीत में ज्यादातर हरियाणा के मुख्यमंत्रियों के पास गृह विभाग रहता है।

जानकारी के अनुसार गृह मंत्री की अध्यक्षता में होने वाली ए श्रेणी के अधिकारियों व कर्मचारियों की वेलफेयर मीटिंग में पुलिस विभाग के तमाम लोगों के वेलफेयर से जुड़े कामों को जोड़ा जाता है तथा उनकी समीक्षा की जाती है। हरियाणा के अंदर इस वकत 60000 पुलिस कर्मचारी व अधिकारियों की तैनाती हैं। गृह मंत्री की अध्यक्षता में होने वाली यह श्रेणी कि गृह विभाग की मीटिंग के अंदर पुलिस विभाग के अधिकारियों व कर्मचारियों की लंबित अनेक समस्याओं को का समाधान हो सकता है। प्रमुख रूप से कर्मचारियों के वेतनमान उनके अवकाश साप्ताहिक अवकाश स्वास्थ्य से संबंधित मुद्दों पर नीतिगत फैसले हो सकते हैं। हरियाणा के पुलिस कर्मचारियों और अधिकारियों के लिए सरकारी मकानों की सुविधा की समीक्षा भी ऐसी बैठकों में होती है। ए श्रेणी की गृह विभाग की मीटिंग के अंदर पुलिस लाइन में सुविधाएं देने तथा प्राथमिक चिकित्सा केंद्र खोलने जैसे अहम मुद्दे चर्चा में आ सकते हैं। पुलिस विभाग में कार्यरत कर्मचारी व उनके परिवार टीकाकरण से वंचित ना रहे इसके लिए प्राथमिक चिकित्सा केंद्र पुलिस लाइन में खोले जाएं अनिवार्य माने जा सकते हैं। 

हरियाणा के गृह मंत्री अनिल विज क्योंकि हरियाणा के स्वास्थ्य मंत्री भी हैं तथा उनकी प्राथमिकता सबको बेहतरीन स्वास्थ्य देने की सदैव रही है इसलिए ऐसे निर्णय पर मुहर लग सकती है। सभी पुलिस लाइनों के अंदर खेल मैदान भी स्थापित किया जाए किस को लेकर भी गृह विभाग की एक श्रेणी की बैठक में चर्चा हो सकती है। पुलिस विभाग से संबंधित वेलफेयर के सभी छोटे से छोटे व बड़े से बड़े मुद्दों पर इनमें चर्चा होने की संभावना है। पुलिस विभाग के पास पहले अपना कलर नहीं था। केंद्र का कलर ही हरियाणा में लागू था। लेकिन अब हरियाणा का अपना कलर हो गया है इसलिए इस नीतिगत मामले को कार्य निबंध करने पर भी जोर दिया जा सकता है। हरियाणा गृह विभाग के दो बड़े कार्यक्रम जल्दी होने की संभावना है।

राष्ट्रपति अवार्ड हरियाणा में अभी तक आवंटित नहीं किए गए हैं इसको लेकर जल्दी हरियाणा में बड़ा प्रोग्राम आयोजित गृह विभाग कर सकता है। हरियाणा पुलिस को आधुनिक बनाने पर लगातार गृह मंत्री अनिल विज के प्रयास जारी हैं और उन्हीं के प्रयासों से हरियाणा में जहां डायल 112 सफलतापूर्वक लॉन्च हो चुका है वही पुलिस की कार्यप्रणाली और ज्यादा जवाब देंही आधारित बनाई जाए इस पर लगातार काम कर रहे हैं।

हरियाणा के गृह मंत्री अनिल विज हरियाणा में पुलिस कर्मचारियों व अधिकारियों को ज्यादा से ज्यादा सुविधाएं मिलें इसके सदैव पक्षधर रहे हैं। अनिल विज भाजपा के विधायक रहते हुए जब विपक्ष में थे वहां रहना के अंदर कांग्रेस की सरकार थी तथा भूपेंद्र सिंह हुड्डा मुख्यमंत्री हुआ करते थे तब भी विधानसभा सत्र के अंदर पुलिस कर्मचारियों की मांगों को लेकर आवाज उठाया करते थे। अनिल विज आज हरियाणा के गृह मंत्री हैं तथा वह पुलिस कर्मचारी जनता की पूरी सुनवाई करें तथा जनता को पूरा इंसाफ दें के लिए प्रयासरत हैं। इसके साथ साथ ही वह पुलिस कर्मचारियों को जो बेनिफिट मिलने चाहिए उनके भी खुले पक्षधर हैं।

 

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Imran

Recommended News

Related News

static