हरियाणा के 14 स्थानों पर 3000 बैड क्षमता वाले कोविड-19 अस्पताल स्थापित : मनोहर लाल

punjabkesari.in Friday, Apr 03, 2020 - 08:40 AM (IST)

चंडीगढ़ : हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने कहा है कि राज्य सरकार टेली-मैडीसिन सेवा शुरू करने जा रही है, ताकि उन लोगों को बेहतर स्वास्थ्य सेवा उपलब्ध करवाई जा सके जो अस्पताल नहीं जा सकते। राज्य के 14 स्थानों पर 3000 बैड क्षमता वाले कोविड-19 अस्पताल स्थापित किए गए हैं। यह जानकारी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की राज्यों के मुख्यमंत्रियों के साथ वीडियो कांफ्रैंसिंग दौरान दी। यहां उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चैटाला और स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज भी उपस्थित थे। 

2.50 लाख पी.पी.ई. किट के आर्डर दिए
मुख्यमंत्री ने कहा कि हालांकि पी.पी.ई. किट का पर्याप्त भंडार है और 2.50 लाख किट के आर्डर दिए गए हैं। ऐसी और अधिक किटों को आयात करने के विकल्प पर विचार किया जाना चाहिए। तेजी से परीक्षण की ओर बढऩे की जरूरत पर बल देते हुए सुझाव दिया कि इंडियन काऊंसिल ऑफ मैडीकल रिसर्च (आई.सी.एम.आर.) को कोविड-19 का प्रभावी ढंग से मुकाबला करने के लिए परीक्षण सुविधाओं को और बढ़ाना चाहिए।

प्रधानमंत्री द्वारा गरीबों, किसानों और चिकित्सा पेशे से जुड़े लोगों के लिए 1.70 लाख करोड़ के विशेष राहत पैकेज की घोषणा के लिए धन्यवाद करते हुए केंद्र सरकार से सी.सी.एल. के 4000 करोड़ के पुनर्भुगतान को स्थगित करने का अनुरोध किया। उन्होंने कहा कि आर.बी.आई. को इस ऋण का भुगतान करना चाहिए।  

गरीब लोगों को राहत देने के लिए खर्च किए 3000 करोड़
उन्होंने कहा कि राज्य सरकार ने विशेष रूप से गरीब लोगों को राहत देने के लिए कई कदम उठाए हैं। लगभग 13.50 लाख निर्माण श्रमिकों को 1000 रुपए प्रति सप्ताह की दर से वित्तीय सहायता प्रदान की जा रही है। राहत प्रदान करने के लिए पहले ही 3000 करोड़ की राशि खर्च की जा चुकी है। वहीं, इस माह के लिए अतिरिक्त 1500 करोड़ का प्रावधान भी किया गया है। उन्होंने कहा कि हरियाणा कोरोना रिलीफ फंड में अब तक 100 करोड़ से अधिक एकत्रित किए गए हैं।

लोगों से अपील की है कि उदारता से योगदान करें ताकि राज्य सरकार को महामारी से निपटने में सहयोग मिल सके। इसके अलावा कर्मचारी भी आगे आ कर मूल वेतन के एक हिस्से का योगदान भी कर रहे हैं। मुख्यमंत्री ने कहा कि फसल कटाई के मौसम को देखते हुए किसानों को घर में भंडारण की सलाह दी है और राज्य सरकार उनकी उपज के विपणन की व्यवस्था क्रमबद्ध तरीके से करेगी।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Isha

Recommended News

Related News

static