हरियाणा में 30 दिन के भीतर दिए जाएंगे घरेलू बिजली कनैक्शन: रणजीत सिंह

punjabkesari.in Wednesday, Dec 30, 2020 - 09:02 AM (IST)

चंडीगढ़ : हरियाणा के बिजली मंत्री रणजीत सिंह ने कहा कि राज्य में बिजली के घरेलू कनैक्शन 30 दिनों के भीतर दिए जाएंगे। इसके अलावा बिजली विभाग द्वारा 7500 ट्यूबवैल कनैक्शन दिए जा चुके हैं और 3500 ट्यूबवैल कनैक्शन आगामी फरवरी, 2021 तक जारी कर दिए जाएंगे। बिजली मंत्री रणजीत सिंह आज पत्रकारों से बातचीत कर रहे थे। उन्होंने बताया कि कुल 17500 कनैक्शन के लिए आवेदन किए गए थे। शेष कनैक्शनों में किसानों को छूट दी गई है। उन्होंने बताया कि अब किसानों को 3 स्टार मोटर बाजार से खरीदने की छूट दी गई है और ये कनैक्शन भी जल्द ही लगा दिए जाएंगे।

बिजली के सभी खंभों की जाएगी निशानदेही
बिजली मंत्री ने बताया कि आगामी 31 मार्च, 2021 तक प्रदेशभर के सभी खराब खंभों को ठीक किया जाएगा या बदल दिया जाएगा। इसके अलावा बिजली विभाग के सभी खंभों की निशानदेही की जाएगी, ताकि मुख्यालय स्तर से इनकी निगरानी की जा सके। उन्होंने बताया कि अब ऐसे सभी खंभों का रिकार्ड भी रखा जाएगा ताकि किसी भी प्रकार का दुरुपयोग न हो सके। इस संबंध में पिछले दिनों बिजली निगमों के वरिष्ठ अधिकारियों की बैठक की गई जिसमें निर्देश दिए गए कि आगामी 31 मार्च, 2021 तक सभी खराब खंभों को ठीक किया जाए या उन्हें बदला जाए। 

लाइन लॉस 30 से घटाकर 17 प्रतिशत किया
बिजली मंत्री ने बताया कि बिजली के लाईन लॉस को 30 प्रतिशत से घटाकर 17 प्रतिशत तक लाया गया है और इसे और कम करने की दिशा में सकारात्मक कदम उठाए गए हैं। उनका मानना है कि आने वाले समय में जल्द ही 3 से 4 प्रतिशत तक लाईन लोसिस को कम किया जाएगा। 

बिजली विभाग में भर्ती होंगे 200 एस.डी.ओ.
रणजीत सिंह ने बताया कि विभाग की कार्यक्षमता में वृद्धि लाने के लिए जल्द ही 200 एस.डी.ओ. की भर्ती की जाएगी। इसके अलावा उन्होंने बताया कि गुरुग्राम, फरीदाबाद, पंचकूला व करनाल में स्मार्ट मीटर लगाने के लिए पायलट योजना संचालित हैं, जिसे बाद में राज्य के अन्य शहरों में लागू किया जाएगा। उन्होंने बताया कि स्मार्ट मीटर के लगने से पारदॢशता आएगी। अभी 10 लाख स्मार्ट मीटरों का ऑर्डर दिया गया है और इन मीटरों के लगने के उपरांत 20 लाख और मीटर मंगवाए जाएंगे। 
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Manisha rana

Recommended News

Related News

static