हरियाणा की सबसे ज्यादा अत्याधुनिक सुविधाओं से लैस जेल में आखिर कैसे पहुंच रहे मोबाइल व नशे की सामग्रियां?

punjabkesari.in Sunday, May 21, 2023 - 06:03 PM (IST)

नूंह (एके बघेल) : जिले के सलंबा गांव के पास 68 करोड़ों रुपए की लागत से साढ़े 29 एकड़ 5 कनाल भूमि में 1000 कैदियों के लिए जिला कारागार बनाया गया। यह जिला कारागार सभी अत्याधुनिक सुविधाओं से लैस करके बनाया गया। इस जिला कारागार को इसलिए अत्याधुनिक कहा जाता है कि अन्य जिला कारागार में वह सुविधाएं नहीं हैं जो इस जिला कारागार में हैं। लेकिन जिला कारागार में सुरक्षा कारणों में कमी की वजह से अब कैदियों के पास से मोबाइल फोन, नशे के सामान इत्यादि बरामद किए जा रहे हैं।

बता दें कि पिछले 1 महीने में जिला कारागार में आधा दर्जन से अधिक लोगों से नशे के सामान के साथ-साथ मोबाइल फोन भी बरामद किए जा चुके हैं। यह सिलसिला रुकने का नाम नहीं ले रहा है। जब यह जिला कारागार बनाया गया था तो उस समय कहा जाता था कि यह जिला कारागार प्रदेश का ही नहीं बल्कि देश का भी अत्याधुनिक जिला कारागार है। जिसमें हाई सिक्योरिटी सिस्टम लगाया गया है। लेकिन अब यह हाई सिक्योरिटी सिस्टम फेल होता नजर आ रहा है। क्योंकि 1 महीने में 6 से अधिक बार कैदियों से नशे के सामान के अलावा मोबाइल फोन बरामद किए जा चुके हैं। सोचने वाली बात यह है कि अत्याधुनिक जेल होने के बावजूद जिला कारागार में कैदियों के पास नशे का सामान तथा मोबाइल फोन कैसे पहुंच रहा है। यह एक जांच का विषय है।

जब यह जिला कारागार बनकर शुरू हो गया तो इस जिला कारागार को अन्य राज्यों के डीजीपी देखने आया करते कि इतनी हाई सिक्योरिटी जिला कारागार बनाया गया है। इसी के मॉडल को वह अपने राज्य में भी बनाने की बात किया करते। जिस तरह से अब यह जिला कारागार हाई सिक्योरिटी होने की वजह से सुर्खियां बटोर रहा है। वहीं अब इस हाई सिक्योरिटी जिला कारागार में कैदियों के पास से नशीला पदार्थ तथा मोबाइल फोन बरामद हो रहे हैं। ये सवाल है कि यह कैसा अत्याधुनिक सभी सुविधाओं से लैस जिला कारागार है जिसमें नशे तथा मोबाइल जैसे सामान कैदियों से बरामद किए जा रहे हैं।

(हरियाणा की खबरें टेलीग्राम पर भी, बस यहां क्लिक करें या फिर टेलीग्राम पर Punjab Kesari Haryana सर्च करें।)


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Mohammad Kumail

Recommended News

Related News

static