फरीदाबाद: ICU बेड उपलब्ध लेकिन वेंटीलेटर की दिक्कत, मरीजों को करना पड़ रहा दिक्कतों का सामना

punjabkesari.in Wednesday, May 19, 2021 - 09:50 AM (IST)

फरीदाबाद (ब्यूरो) : जिले में अब ऑक्सीजन बेड और आईसीयू बेड की किल्लत खत्म होती नजर आ रही है। हालांकि अभी भी वेंटीलेटर की दिक्कत बनी हुई है और कोरोना मरीजों को वेंटीलेटर मिलने में परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। जिन अस्पतालों में वेंटीलेटर उपलब्ध हैं वह कोरोना मरीज की आरटीपीसीआर रिपोर्ट देखने के बाद भी भर्ती नहीं कर रहे हैं। क्यूंकि मरीज का ऑक्सीजन लेबल गिरने की वजह से कोई अधिकांश छोटे अस्पताल मरीज को लेना नहीं चाहते। छोटे निजी अस्पतालों के प्रबंधकों का कहना है कि भर्ती होने के बाद मरीज के परिजन उनके साथ दुव्र्यवहार करते हैं। पिछले दिनों एनआईटी-5 के दो अस्पतालों में मरीज की मौंत पर परिजनों ने अस्पताल में तोडफ़ोड़ की थी। इसके चलते अस्पताल का स्टॉफ पूरी तरह से आहत है। इस बार कई अस्पतालों से मरीज की मौंत के बाद तोडफ़ोड़ की घटनाएं सामने आई थी।

मरीज के परिजनों के इस दुव्र्यवहार से छोटे निजी अस्पताल मरीज को भर्ती करने में कन्नी काट रहे हैं। वेंटीलेटर लेने के लिए जिले के आला अधिकारी ही अस्पतालों से बात कर मरीज के परिजनों को वेंटीलेटर की सुविधा उपलब्ध करा रहे है। हालांकि जिले में ऑक्सीजन की आपूर्ति अब सामान्य हैं और पहले की अपेक्षा मौंते भी कम हो रही हैं। एमसीएफ के आंकड़ों के हिसाब से पहले मौंतों का आंकड़ा 120 तक था। लेकिन अब यह 19 पर पहुंच गया है। कोरोना संक्रमितों की इन मौंतों में बाहरी जिलों और राज्यों के मरीज भी शामिल हैं। मंगलवार को जारी स्वास्थ्य विभाग रिपोर्ट में कोरोना से 10 मरीजों की मौंत हुई और 429 नए संक्रमित मरीज पाए गए हैं। जबकि 2027 मरीज पूरी तरह से ठीक हुए हैं। वहीं जहां पहले 40 दिन में कोरोना के मामले दोगुने हो रहे थे वह अब 224.6 दिन में केस दो गुने हो रहे हैं। 

डिप्टी सीएमओ डॉ. रामभगत की माने तो मंगलवार को 8029 मरीजों की कोरोना जांच की गई, जिसमें से 829 मरीजों की कोविड टेस्ट रिपोर्ट आना बाकि थी। एक्टिव मरीजों का आंकड़ा गिरकर 5098 पर पहुंच गया है। जिसमें 1598 मरीज अस्पतालों में भर्ती हैं जबकि 3500 मरीज होम आइसोलेशन में रह रहे हैं। वर्तमान में जिले में 96357 मरीज कोरोना पॉजिटिव पाए गए हैं जबकि कोरोना से 90603 मरीज पूरी तरह से ठीक हुए हैं। आईसीयू मे 782 मरीज और वेंटीलेटर पर 84 मरीज भर्ती हैं। कोरोना सेम्पलिंग के लिए भी आईएसडीपी लैब में लोगों की भीड़ देखी गई। 

45 प्लस का टीकाकरण जारी
फरीदाबाद जिले में विभाग की ओर से बीके अस्पताल में दोनों ही टीकाकरण सेंटरों पर सुबह 9 से 10 बजे के बीच भीड़ देखी गई। लेकिन 18 प्लस टीकाकरण सेंटर पर पहले आओ पहले पाओ की स्थिति आज भी बनी हुई है। हालांकि पहले की अपेक्षा टीकाकरण कम हो रहा है, क्यूंकि वैक्सीन की कमी है। 100 से अधिक लोग होने पर बाकि सभी को वापस लौटाया जा रहा है। वहीं बीके अस्पताल में 45 प्लस वालों की भीड़ रही। यहां पहली डोज लगवाने वालों को 3 माह पूरे होने पर ही दूसरी डोज दी गई। इसके अलावा कोरोना जांच के लिए भी भीड़ उमड़ रही है। मंगलवार को जिला प्रशासन की ओर से सेक्टर-12 खेल परिसर में पहली डोज के लिए पत्रकारों का टीकाकरण किया गया। 

(हरियाणा की खबरें टेलीग्राम पर भी, बस यहां क्लिक करें या फिर टेलीग्राम पर Punjab Kesari Haryana सर्च करें।)


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Manisha rana

Recommended News

Related News

static